अंतराष्ट्रीय

बेबी पाउडर (powder)से कैंसर होने का मामला

नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थ केयर प्रॉडक्‍ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन , कैलिफोर्निया के उस व्‍यक्ति को बतौर जुर्माना 18.8 मिलियन डॉलर (154 करोड़ रुपए) का भुगतान करेगी, जिसने कंपनी के बेबी पाउडर (powder) से कैंसर होने का दावा किया है. ऑकलैंड में डिफॉल्‍ट स्‍टेट कोर्ट के जूरी मेंबर ने यह माना है कि पीड़ित व्यक्ति एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ (24) को बेबी पाउडर के इस्‍तेमाल से कैंसर हुआ है और इसके लिए कंपनी दोषी है.

एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने बेबी पाउडर से होने वाले प्रॉब्लम को छुपाए रखा. बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया है. इस पर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बताया कि कंपनी का बेबी पाउडर- स्पेशल वाइट बोतलों में बेचा जाता है, जिसमें कभी भी एस्बेस्टस नहीं होता है. ये सुरक्षित है और कैंसर का कारण नहीं बन सकता है. वे मुकदमों के साथ-साथ अरबों की कानूनी फीस और खर्चों से बचने के लिए एक समझौते की मांग कर रहे हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन पहले भी रही विवादों में, भरना पड़ा था जुर्माना
जॉनसन एंड जॉनसन प्रोडक्ट्स को लेकर पहले भी सामने आ चुके हैं जिसमें कंपनी को हर्जाना भरना पड़ा है. हालांकि पहले के मामलों मे कंपनी ने बिक्री में गिरावट का हवाला देकर मार्केट से प्रोडक्ट्स हटा लिए थे. इस मामले में भी पीड़ित को करीब दो साल की लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी. अब कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कंपनी को 154 करोड़ रुपए जुर्माना भरने का आदेश दिया है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button