खेल

20 साल के अल्काराज ( Alcaraz)बने नए चैंपियन

नई दिल्ली. वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के कार्लोस अल्काराज ( Alcaraz) ने विंबलडन मेंस सिंगल्स के फाइनल में 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर खिताब जीत लिया. अल्काराज ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में जोकोविच को हराने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. फाइनल का पहला सेट जोकोविच ने 6-2 से जीता था लेकिन दूसरे सेट में 20 साल के कार्लोस ने वापसी की और टाईब्रेकर में 8-6 से जीत दर्ज कर ये सेट 7-6 से अपने नाम किया.

अलकाराज ने तीसरे सेट में भी शानदार खेल दिखाया और जोकोविच को 6-1 से मात दी. मैच में जोकोविच पिछड़ते हुए दिखे लेकिन चौथे सेट में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने 6-3 से अपने नाम किया. वहीं, 5वें सेट में अल्काराज ने जोकोविच को 6-4 से हराकर पहली बार विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही अल्काराज ने विंबलडन में जोकोविच के 34 मैच से चले आ रहे जीत के सिलसिले को भी तोड़ दिया. साथ ही जोकोविच को लगातार पांचवें विंबलडन खिताब जीतने से भी महरुम कर दिया.

20 साल के अल्काराज का ये दूसरा ग्रैंड स्लैम है. वो पिछले साल यूएस ओपन के चैंपियन बने थे. अल्काराज ओपन एरा में विंबलडन का खिताब जीतने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी बने. पिछली बार 2013 में जोकोविच को विंबलडन के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. तब ब्रिटेन के एंडी मरे ने उन्हें शिकस्त दी थी. इसके बाद अगले 9 साल में 6 बार जोकोविच विंबलडन के फाइनल में पहुंचे और हर बार जीत ही मिली थी.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button