लखनऊ

सोती रही पुलिस रात भर सड़कों पर दौड़ते रहे मिट्टी भरे डंपर

सरोजनीनगर । राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में तमाम हिदायत व रोक के बाद भी मिट्टी के अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के बिजनौर रोड स्थित भंडारी फार्म के समीप बड़े पैमाने पर रातभर अवैध खनन किया गया। इसके बाद भी प्रशासन आंख बंद किए हुए है।शासन द्वारा मिट्टी खनन पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद खनन माफिया पर कोई प्रभाव नहीं है। स्थिति यह है कि सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के बिजनौर रोड स्थित भंडारी फॉर्म के समीप बड़े पैमाने पर पूरी रात कई जेसीबी मशीन लगाकर किया गया मिट्टी का अवैध खनन! और तो डफंर मिट्टी लेकर रातभर सड़कों पर दौड़ते रहते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि सरोजनीनगर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सहित डायल 112 पुलिस भी पूरे दिन-रात क्षेत्र में सक्रिय रहती है! लेकिन किसी की नजर इस ओर नहीं पड़ रही है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि क्षेरीय पुलिस की साठगांठ से चल रहे खनन के खेल के चलते ही कोई ध्यान नहीं दिया जाता। जबकि अवैध खनन से एक ओर जहां उपजाऊ मिट्टी ताल के रूप में परिवर्तित हो रही है तो राजस्व की भी क्षति पहुंच रही है। खनन पर रोक लगाने की मांग की गई है।
सरोजनीनगर में अवैध खनन से चांदी काट रहे खनन माफिया
सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में मिट्टी के अवैध खनन का काला कारोबार जोरों पर चल रहा है! सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र में इन दिनों खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं बेखौफ होकर माफिया अवैध रूप से मिट्टी के अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं! रात में खनन माफिया जेसीबी डंफर लेकर खनन करने को निकल पड़ते हैं! रात के समय में चलने वाले इस कारोबार से खनन माफिया जमकर चांदी काट रहे हैं ।
भंडारी फॉर्म के समीप धड़ल्ले से रातभर चल अवैध मिट्टी का खनन,प्रशासन मौन
सरोजनीनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत बिजनौर रोड स्थित भंडारी फार्म के समीप रात भर बड़े पैमाने पर कई जेसीबी वा डंपर लगाकर किया गया मिट्टी का अवैध खनन का कारोबार ! खनन माफिया मिट्टी अवैध खनन कर जहां अपनी तिजोरियाँ भरने में लगे हुए हैं! तो वही जिनके जिम्मे अवैध खनन को रोकने की जिम्मेदारी है! वे माफियाओं से साठगांठ कर माल खींचने में लगे हुए हैं! अधिकारी एवं माफियाओं की मिलीभगत से अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है!और रात में खनन माफियाओं द्वारा खनन किया जा रहा है!लेकिन प्रशासन की चुप्पी से कई सवाल खड़े हो रहे हैं! उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने अवैध खनन को पूर्ण रूप से रोक लगा रखा है! लेकिन यह निर्देश शायद पुलिस और प्रशासन तक नहीं पहुंच पा रहा है! सरकार ने अवैध मिट्टी खनन पर सख्ती से रोक लगा दी थी परिणाम यह हुआ कि कुछ दिनों तक अवैध खनन माफिया भूमिगत हो गए थे और उनके वाहन घरों में खड़े होकर शोभा बढ़ाने लगे थे!अवैध खनन कर डंफर के माध्यम से बंथरा थाना क्षेत्र और सरोजनी नगर के गांव में सप्लाई की जाती है जानकारी होने के बाद भी पुलिस और तहसील प्रशासन मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहा है
अवैध खनन पर बोले विभागीय सूत्र
सरोजनीनगर में इन दिनों मिट्टी का अवैध खनन जोरों पर चल रहा है! और अधिकारियों को जानकारी होने के बावजूद अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही हैं! वही पुलिस विभागीय सूत्रों ने बताया कि अगर कोई पुलिसकर्मी खनन रुकवाने जाता है तो थाना प्रभारी खनन माफियाओं से उल्टा पुलिसकर्मी के खिलाफ तहरीर लेकर मुकदमा लिखने की धमकी देते हैं! जिससे किसी भी पुलिसकर्मी की खनन रुकवाने की हिम्मत नहीं पड़ती है जिसके चलते खनन माफियाओं के हौसले बुलंद है! और क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन का अंजाम दे रहे हैं ।
खनन इंस्पेक्टर व तहसीलदार का नहीं उठता फोन
सरोजनीनगल थाना क्षेत्र अंतर्गत बिजनौर रोड स्थित भंडारी फार्म के समीप बीती रात बड़े पैमाने पर मिट्टी का अवैध खनन का काला कारोबार किया गया । अवैध खनन की जानकारी करने के लिए सरोजनीनगर उपजिलाधिकारी को फोन पर संपर्क करना चाहा परंतु फोन नहीं उठा और रातभर कई जेसीबी मशीन व दर्जनों डफंर लगाकर मिट्टी के अवैध खनन को अंजाम दिया गया!

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button