अंतराष्ट्रीय

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- ओमान को वैक्सीन की आपूर्ति सदियों पुरानी दोस्ती को दर्शाती है

मस्कट, भारत पड़ोसी देशों के साथ ही पूरी दुनिया को कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन मुहैया करा रहा है। भारत में तैयार कोरोना वैक्सीन का एक कंसाइनमेंट शनिवार को ओमान की राजधानी मस्कट भी पहुंचा। इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि ओमान को वैक्सीन की आपूर्ति दोनों देशों के बीच हजार साल पुरानी दोस्ती को दर्शाती है।
जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘भारत में निर्मित वैक्सीन मस्कट आ गई। यह हजार सालों में फैली गहरी दोस्ती को दर्शाता है।’ मस्कट में भारतीय दूतावास ने भी जयशंकर के इस ट्वीट को रीट्वीट किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा था कि भारत की कैरीबियाई देशों, निकारागुआ और प्रशांत द्वीप के देशों को उपहार के तौर पर कोरोना वैक्सीन देने की योजना है। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत अफ्रीकी देशों को कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज और गवी (वैक्सीन और टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन) के तहत संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 10 लाख डोज भी देगा।
श्रीवास्तव ने कहा था कि इस साल 20 जनवरी के बाद से भारत ने अपने पड़ोसियों के साथ ही आस-पास के देशों को वैक्सीन की 55 लाख डोज मुहैया कराई है। सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, मंगोलिया समेत अन्य कई देश भारत में निर्मित वैक्सीन खरीद भी रहे हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button