main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

लाइट हेलीकाप्टर एमके-3 आईएनएस उत्क्रोश में हुआ शामिल, जाने पूरी खबर

नई दिल्ली। स्वदेशी तकनीक से बनाए गए लाइट हेलीकाप्टर (एएलएच) एमके-3 को औपचारिक रूप से आईएनएस उत्क्रोश पर शामिल किया गया है। हेलीकाप्टर को कमांडर-इन-चीफ, अंडमान और निकोबार कमांड लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह द्वारा पोर्ट ब्लेयर में आज औपचारिक रूप से शामिल किया गया। एएलएच एमके-3 हेलीकाप्टर हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है।

निर्माण को आत्मनिर्भर भारत के तहत

इस हेलीकाप्टर निर्माण को आत्मनिर्भर भारत के तहत एक सार्थक कदम के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही सैन्य विमान के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भरता की एक और लंबी छलांग है। आपको बतादें, हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा अब तक 300 से ज्यादा विमान बनाए जा चुके हैं। जिन्हें सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोलेः मोदी सरकार ने सुधारा 69 साल पुरानी गलती

देश की सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे विमानों में एमके-3 हेलीकाप्टर वैरिएंट भारतीय नौसेना के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है। यह हेलीकाप्टर अत्याधुनिक सेंसर और हथियारों के लैस है। जो देश की समुद्री सीमाओं पर दुश्मन के पसीने छुड़ाने में सक्षम है।

एएलएच एमके-3 विमान अपने ग्लास काकपिट, शक्तिशालि इंजन, उन्नत समुद्री रडार, इलेक्ट्रो-आप्टिकल पेलोड और नाइट विजन डिवाइस के साथ भारत के सुदूर पूर्वी समुद्री तट और द्वीप क्षेत्रों को सुरक्षित रखने का काम करेगा। यह अत्याधुनिक विमान में समुद्री निगरानी, स्पेशल फोर्सेज के लिए सहयोग, बचाव कार्य के अलावा कई भूमिका में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button