उत्तर प्रदेश

लखनऊ विकास प्राधिकरण में बड़ा घोटाला, फर्जी दस्तावेज बनाकर बेच दी 524 बीघा जमीन

लखनऊ,राजधानी लखनऊ में एक बड़ा घोटाला सामने आया है. यहां लखनऊ विकास प्राधिकरण एलडीए) की 524 बीघा जमीन को भूमाफियों ने बेच दिया. भूमाफियों ने लखनऊ में चल रही एलडीए की पूरी राधाग्राम योजना को ही बेच दिया.

अब जब इस मामले का खुलासा हुआ है, तब लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इस पूरी प्लॉटिंग को निरस्त करने की ओर कदम आगे बढ़ा दिया है.

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 1984 में राधाग्राम योजना की शुरुआत की थी, जिसमें 524 बीघा जमीन थी. जमीन लेने के बाद एलडीएजब योजना बनाने में व्यस्त था, तब फर्जी तरीके से प्रॉपर्टी डीलर्स ने इस जमीन पर नजर टिका ली.

खुलासा हुआ है कि एलडीए के अधिकारियों के साथ मिलकर ही डीलर्स ने जमीन के प्लॉट बनाकर प्राइवेट लोगों में बेचना शुरू कर दिया. लंबे वक्त तक जब ये सारा कारनामा चल रहा था, तब एलडीए ने कोई आपत्ति भी नहीं जताई. लेकिन अब जब दस्तावेजों की जांच चल रही थी, तो पूरा भांडा फूट गया.

दरअसल, इन दिनों प्राधिकरण लखनऊ में विभाग की जमीनों के दस्तावेजों को जांचने में जुटा है, इसी दौरान कई ऐसे चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं. एलडीए से जुड़े इस मामले के सामने आने के बाद अब जमीन पर कब्जा वापस लिया जाएगा और कानूनी एक्शन लिया जाएगा.

लंबे वक्त से राधाग्राम योजना में कुछ काम नहीं हो सका, यही कारण रहा कि प्रॉपर्टी डीलरों ने पिछले दस साल में अवैध प्लॉटिंग कर जमीन ही बेच डाली.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button