धर्म - अध्यात्म

 राशिफल 31 मई 2024 

राशिफल 31 मई 2024
मेष
किसी खास काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं, जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन मिलाजुला रहेगा। परिवार के सदस्यों का समर्थन और सहयोग मिलेगा। राजनीति में काम करने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, अन्यथा उनका कोई विरोधी उन्हें धोखा दे सकता है। माता-पिता के आशीर्वाद से कोई रुका हुआ काम पूरा हो जाएगा।
वृषभ
यदि आपका कोई पुराना काम काफी समय से रुका हुआ था तो वह भी पूरा हो जाएगा। आपको सावधान रहना होगा अन्यथा कोई परेशानी हो सकती है।लंबे समय बाद किसी पुराने मित्र से मिलकर आप प्रसन्न होंगे। आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित रहेंगे। आपको कुछ पुरानी गलतियों से सीखना होगा। आपको किसी भी विवाद से दूर रहना चाहिए, अन्यथा मामला कानूनी हो सकता है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। आपका कोई काम आपके लिए मुसीबत बन सकता है।
मिथुन
बिजनेस में आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। यदि किसी को पैसा उधार देते हैं तो उसके वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। परिवार में प्रियजनों के साथ रिश्ते मधुर रहेंगे और कोई नया काम शुरू करने के लिए दिन थोड़ा कमजोर रहेगा। छात्र उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर होंगे और आपको अपनी शिक्षा में आ रही परेशानियों से राहत मिलेगी। कार्यस्थल पर किसी मुद्दे पर वरिष्ठों से विवाद हो सकता है, जिससे आपकी प्रगति में बाधा आएगी।
कर्क
अपने परिवार वालों के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं।दिन अन्य दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है। परिवार के किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर ख़ुशी का माहौल रहेगा। सभी एक-दूसरे के प्रति समर्पित नजर आएंगे। किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आपको अपने पिता से विवाद में नहीं पड़ना चाहिए। राजनीति में कार्यरत लोगों को अपनी महिला मित्रों से सावधान रहने की जरूरत है, अन्यथा कोई उन्हें धोखा दे सकता है।
सिंह
आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। दिन आपके लिए मौज-मस्ती भरा रहने वाला है। लाभदायक अवसरों को हाथ से नहीं जाने देंगे और परिवार के किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से माहौल खुशनुमा रहेगा। किसी कानूनी मामले में आपकी जीत होगी और वाहन खरीदने का सपना पूरा होगा, लेकिन किसी अजनबी के बहकावे में आकर कोई बड़ा निवेश न करें, अन्यथा यह आपके व्यवसाय के लिए हानिकारक होगा। राजनीति में कार्यरत लोगों को अपनी महिला मित्रों से सावधान रहने की जरूरत है।
कन्या
अपने काम में कोई बदलाव न करें नहीं तो बाद में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।दिन आपके लिए अपने खान-पान पर ध्यान देने का है। आपका क्रोधपूर्ण व्यवहार आपके मन को परेशान करेगा। पारिवारिक जीवन जी रहे लोगों को अपनी भावनाओं को साथी से छुपाने की कोशिश करनी होगी, क्योंकि उनके मन में बहुत कुछ चलता रहेगा। परिवार के लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। छात्रों को शिक्षा में आ रही समस्याओं के बारे में अपने शिक्षकों से बात करनी होगी।
तुला राशि
चूँकि आपके भीतर अतिरिक्त ऊर्जा है, इसलिए इसका उपयोग सही उद्देश्यों के लिए करें तो यह आपके लिए बेहतर होगा।दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। परिवार में किसी सदस्य की तबीयत अचानक खराब होने से आप भागदौड़ में व्यस्त रहेंगे और अगर कोई नया काम शुरू करेंगे तो वह भी बीच में ही रुक जाएगा। आपकी कोई छोटी सी गलती परिवार में समस्या बन सकती है। आपको अपने बच्चों से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। आप किसी अन्य काम में भी रुचि दिखा सकते हैं।
वृश्चिक
साझेदारी में कोई काम शुरू करना आपके लिए अच्छा रहेगा। दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है।यदि परिवार में आपसे कोई गलती हुई है तो उसे सुधारने का प्रयास करना होगा, अन्यथा इसका असर आपके आपसी संबंधों पर भी पड़ सकता है। कारोबार में कुछ रुकावटों को दूर करने के लिए आप पूरी कोशिश करेंगे और अगर प्रगति की राह में कोई रुकावटें हैं तो वे भी दूर हो जाएंगी। बिना पूछे किसी को सलाह देने से आपको बचना चाहिए।
धनु
आप अपना मकान, वाहन, भवन आदि खरीद सकते हैं लेकिन कोई काम पूरा न होने से परिजन आपसे नाराज रहेंगे। दिन लाभकारी अवसरों पर विजय पाने का रहेगा। प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको जरूरी बातों का पूरा ध्यान रखना होगा, नहीं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है। आपको किसी काम से लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है।
मकर
व्यापार में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप बहुत सोच-समझकर निवेश करें। दिन अच्छा रहने वाला है। आपके कुछ विरोधी आप पर हावी होने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आप अपनी चतुराई से उन्हें आसानी से हरा सकते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है क्योंकि उन्हें पढ़ाई में दिक्कत आ रही है। आपकी कोई पुरानी बीमारी दोबारा उभर सकती है। किसी अजनबी की सलाह न मानें।
कुंभ
कुछ विरोधियों के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए आज का दिन कुछ परेशानियां लेकर आएगा। व्यवसाय के क्षेत्र में किसी को बड़ी रकम उधार न दें, अन्यथा परेशानी हो सकती है। अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको बहुत सावधानी से गाड़ी चलानी होगी, नहीं तो दुर्घटना होने का खतरा है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा हो जाएगा।
मीन
मन धार्मिक कार्यों की ओर लगेगा, जिससे आप भगवान की भक्ति में पूरी तरह से लीन नजर आएंगे। स्वास्थ्य के मामले में आज का दिन आपके लिए थोड़ा कमजोर रहने वाला है। परिवार में किसी पूजा के आयोजन के कारण परिवार के सदस्यों का बार-बार आना-जाना होगा। कारोबार में आप कुछ बदलाव कर सकते हैं, जिससे अच्छा मुनाफा होगा। विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा और किसी सरकारी योजना का पूरा लाभ मिलेगा। आप अपने दिल की इच्छाओं के बारे में मां से बात कर सकते हैं।
पं सुभाषपाण्डेय

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button