धर्म - अध्यात्म

 राशिफल 11 अक्टूबर 2024(राशिफल)

राशिफल  (राशिफल) 11 अक्टूबर 2024

मेष
शेयरों में अधिक निवेश चिंता का कारण बन सकता है।जमीन या संपत्ति खरीदने और बेचने के लिए अच्छा दिन है। बच्चे के काम पर गर्व है। पेट की समस्या से पीड़ित। बहुत संभलकर चलें। सभी कार्यों में भी मन धार्मिक चर्चा में जा सकता है। शत्रु हानि पहुंचाने में सफल नहीं होंगे। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। अतिरिक्त लागत लागू हो सकती है। घर में किसी शुभ कार्य को लेकर चर्चा हो सकती है। नेत्र रोग बढ़ सकते हैं। पूरा दिन व्यस्तता में बीतेगा। सड़क में ऊबड़ खाबड़ हो सकती है।

वृष
बचत पर विशेष ध्यान दें। विरोधी मित्रों से सावधान रहें। शरीर में कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं। रिश्तेदारों से मिलने का मौका मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय नहीं है। पत्नी के बेहिसाब ख़र्चे परिवार में अशांति का कारण बन सकते हैं। आत्मबुद्धि से कार्यक्षेत्र में सुधार हो सकता है। गाड़ी हो या जमीन, आपको कुछ भी खरीदने से पहले सोचना होगा। अत्यधिक गुस्सा आपके काम में बाधा डाल सकता है। पुलिस से झंझट में न पड़ें। शारीरिक कष्ट के कारण कार्य हानि हो सकती है।

मिथुन
व्यापार में आमूल-चूल परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।परिवार में अगर आर्थिक तनाव है तो भी वह सुलझ जाएगा। पूरा दिन चिंतामुक्त बीतेगा। कमाई का भाग्य अच्छा रहेगा और आर्थिक प्रगति होती रहेगी। बेवजह परेशानी में पड़ सकते हैं। संतान को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं। कार्यक्षेत्र में भाग्य साथ देगा। बेहतर होगा कि समस्याओं के बारे में किसी को न बताएं। किसी छोटे से लाभ लेना पड़ सकता है। शुगर की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। घर में मेहमान आ सकते हैं।

कर्क
ज़्यादा गरम होने के कारण हाथ में लिया गया काम बर्बाद हो जाएगा।व्यवसाय में अतिरिक्त निवेश न करें तो बेहतर है। कमर दर्द की समस्या रहेगी। अगर आप दिन भर अथक मेहनत करेंगे तो भी आर्थिक स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं आएगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। कुछ अतिरिक्त बकाया लेने की उम्मीद करना नुकसानदेह हो सकता है। संतान से मदद मिल सकती है। लंबे समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। पारिवारिक यात्रा योग। दोपहर के बाद कोई भी शुभ कार्य विफल हो सकता है। कार्यों में आलस्य से हानि हो सकती है। प्रेम में उथल-पुथल हो सकती है। बच्चों का पढ़ाई का क्षेत्र अच्छा नहीं है।

सिंह
माता-पिता की संपत्ति में हिस्सा मिल सकता है।भाई-बहनों से आपको अच्छी मदद मिल सकती है। सभी कार्य बहुत सावधानी से करने चाहिए। एक छोटी सी गलती से बड़ा नुकसान हो सकता है। आध्यात्मिक चर्चाओं का आनंद लें। यात्रा में अनावश्यक उत्पीड़न जोड़ना। अगर आप किसी को सलाह देंगे तो आपको अपमानित होना पड़ सकता है। माता-पिता से अकारण परेशानी हो सकती है। ससुराल वालों की मदद करनी पड़ सकती है। संतान के रोजगार में वृद्धि के योग नजर आ रहे हैं। लागत बढ़ सकती है। दिन भर कारोबार सामान्य रूप से चलता रहेगा।

कन्या
उच्च शिक्षा में शुभकामनाएँ। किसी भी नियम को तोड़ने पर ख़तरा हो सकता है। परिवार में सबके साथ यात्रा पर जा सकते हैं। बिजली के उपकरणों से सावधान रहें। यदि आप इसे नहीं समझते हैं, अतिरिक्त पैसे खर्च कर सकते हैं। अचानक किसी कानूनी मुसीबत में फंस सकते हैं। बेहतर होगा कि किसी पर ज्यादा दया न दिखाएं। घर में बुजुर्गों के इलाज में समय व्यतीत होगा। रक्तस्राव से सावधान रहें। हर किसी से बहुत ही समझदारी से बात करें। किसी से व्यापारिक लाभ मिल सकता है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति द्वारा अनावश्यक रूप से अपमानित होना पड़ सकता है।

तुला
ज्यादा दौड़ने से आबीमार पड़ सकते हैं। किसी गलत काम पर पश्चाताप हो सकता है।किसी बेईमान व्यक्ति के कारण बदनामी हो सकती है। शत्रु आपके साथ दुर्व्यवहार कर सकते हैं। बच्चों की चिंता बढ़ी। किसी से व्यक्तिगत चर्चा करने से अशांति हो सकती है। किसी महंगी वस्तु को संभालने की जिम्मेदारी आ सकती है। सेवा कार्य में आनंद। ख़राब सोच के कारण चिंता। लॉटरी से कुछ आय हो सकती है। कोई भी घाव दर्द का कारण बन सकता है। सुबह काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है।

वृश्चिक
सामाजिक प्रतिष्ठा या प्रतिष्ठा का योग।किसी के बुरे प्रभाव के कारण परिवार में अशांति हो सकती है। कोई खोई हुई वस्तु वापस मिल सकती है। नर्तकियों में सुधार की प्रतीक्षा है। किसी बहुत करीबी दोस्त से फायदा हो सकता है। प्यार में विश्वास लौट सकता है। शहद का प्रयोग हर किसी को आकर्षित करेगा। कोई भी जरूरी निर्णय लेने से पहले पत्नी से सलाह लें। प्रेम संबंधी विवाद सुलझ सकते हैं। पीठ के निचले हिस्से में दर्द बढ़ सकता है। बिजनेस के दबाव के कारण परिवार को समय न दे पाने से कलह हो सकती है। कोई पुरानी उम्मीद ख़त्म हो सकती है।

धनु
कोई अच्छी ख़बर आश्चर्यचकित कर सकती है। वैवाहिक कारणों से भावनात्मक कष्ट बढ़ सकता है। किसी को पैसा उधार न दें। वाद-विवाद से बचें। माता द्वारा अपना कर्तव्य पूरा न करने के कारण परिवार में कलह हो सकती है। संगीत की साधना को छोड़ना कठिन है। उच्च शिक्षा का क्षेत्र अत्यंत प्रतिकूल है। क्रोध की अधिकता से परिवार में अशांति फैलती है। बड़ों की बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। घरेलू खर्चे बढ़ सकते हैं। गरीब लोगों के लिए कुछ करना खुशी की बात है। व्यापार में शुभ समाचार मिल सकता है। रक्तचाप को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं।

मकर
संपत्ति की समस्या सुलझ सकती है। लागत बढ़ सकती है।दूसरों की मदद करने में ख़तरा हो सकता है। मुकदमेबाजी का जोड़। परिवार में प्रतिष्ठा मिलेगी। क्रय-विक्रय में लाभ हो सकता है। बेलगाम आशा से पैसा खर्च हो सकता है। उचित बकाया नहीं मिलने से निराशा। पेट दर्द बढ़ सकता है। महँगा भोजन बढ़ सकता है। प्रियजनों से प्यार मिलेगा। वाहन चालकों के लिए अच्छा दिन है।

कुंभ
कार्यस्थल पर अपनी राय व्यक्त न करना ही बेहतर है। गठिया रोग से पीड़ित होने का खतरा। आपको अपनी पत्नी से कष्ट मिल सकता है। छोटी-मोटी बीमारियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कोई प्रवासी घर लौट सकता है। दोपहर के बाद कुछ अतिरिक्त आमदनी हो सकती है। बेहतर होगा कि पत्नी से विवाद न करें। सदुपयोग से दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं। मनोकामना पूर्ति दिवस। बच्चों पर ख़र्चा बढ़ सकता है। पिता के शव को लेकर बढ़ी चिंता। व्यापार में विशेष लाभ का शुभ योग नजर आ रहा है। दूर देश की यात्रा की योजना सफल हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए नए रास्ते खुल सकते हैं।

मीन
आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। घर में सभी लोग बहुत सावधान रहें, चोरी का डर है। जो आप नहीं कर सकते उसके लिए मत जाओ। प्रतिकूल वातावरण को स्वीकार करें। संतान के कामकाज को लेकर कोई शुभ समाचार मिल सकता है। पूरा दिन बहुत आलस भरा हो सकता है। विद्यार्थियों को लाभ पाने के लिए धैर्य रखना होगा। लेन-देन में सावधानी रखें। आपको अपने फायदे के लिए कुछ करना होगा। सभी एक साथ दूर तक यात्रा कर सकते हैं। अतिरिक्त खर्चों के लिए बचत कम होगी। किसी अच्छे कार्य से प्रतिष्ठा बढ़ सकती है।

पं सुभाषपाण्डेय

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button