हेल्‍थ

योग की अधूरी जानकारी पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

किसी भी काम को सही तरीके से करने और उसका पूरा लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि हमें उसके बारे में पूरी जानकारी हो। यहीं नियम योग पर भी लागू होता है। अगर योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने जा रहें हैं तो उसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठा कर लें। तो आइए जाने योग को करने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

योग के तुरंत बाद नहानायोग करने से शरीर की बहुत सी ऊर्जा खर्च हो जाती है जिसकी वजह से शरीर का तापमान बहुत बढ जाता है। इसलिए योग के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

योग के बाद पानी मत पिएं 

योग करने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में कफ की समस्या हो सकती है। इसलिए योग के बाद कुछ देर इंतजार करके ही पानी पीना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद न करें योग 

योग या एक्सरसाइज करने से पहले अक्सर यही सलाह दी जाती है कि खाना खाने के तुरंत बाद इनका अभ्यास कतई न करें। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। खाना खाने के तीन घंटे के बाद योग किया जा सकता है।

बीमारी में योग

अगर आप बीमार हैं तो योग न करें। यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अगर उनकी हां हो तो योग किया जा सकता है।

योग गुरु से सलाह लेकर करें योग

बिना किसी योग विशेषज्ञ से सलाह लिए योग न करें। योग में थोड़ी भी गड़बड़ी से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किताब से पढ़कर या फिर टीवी में देखकर योग न करें बल्कि किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर योग करें। 



Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button