main slideउत्तर प्रदेशप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराजनीतिराज्यराष्ट्रीयलखनऊ

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जाने कितने प्रतिशत हुआ मतदान

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जाने कितने प्रतिशत हुआ मतदान, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में सोमवार को प्रदेश के नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान जारी है। पोलिंग पार्टियों ने मतदान केन्द्रों पर माक पोलिंग से ईवीएम की टेस्टिंग की। इसके बाद सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। ठंड तथा कोहरे के बाद भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हो रहा है।

वोटर सुबह से ही वोटर पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार हैं। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। पोलिंग बूथों पर आवश्यकता के अनुसार वीडियो कैमरे भी लगाए गए हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में  तीन बजे तक 51.93 प्रतिशत मतदान, अमरोहा में सर्वाधिक 60.06 प्रतिशत वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन बजे तक मतदान ने काफी गति पकड़ ली। नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्र में तीन बजे तक 51.93 प्रतिशत मतदान हो गया था। अमरोहा में सर्वाधिक 60.06 प्रतिशत वोट पड़ गए थे तो सबसे कम मतदान शाहजहांपुर में हुआ। जहां पर 46.86 प्रतिशत लोग ही तीन बजे तक अपने अधिकार का प्रयोग कर सके। सहारनपुर में 56.70, बिजनौर में 51.79, मुरादाबाद में 56.04, संभल में 49.11, रामपुर में 52.74, अमरोहा में 60.06, बदायूं में 47.72, बरेली में 50.18 तथा शाहजहांपुर में 46.86 प्रतिशत मतदान हो गया था।

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में  तीन बजे तक 51.93 प्रतिशत मतदान

रामपुर के स्वार से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम खां ने मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि देश तथा प्रदेश में आजम खां की कमी को कोई भी पूरा नहीं कर सकता है। आजम खां ने रामपुर के साथ ही उत्तर प्रदेश का बड़ा विकास किया है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को यह लगता है कि किसी बेगुनाह इंसान को जेल में बंद कर देने को किसी ने अच्छा माना है तो यह भाजपा की गलतफहमी है। आजम खां को जेल में बंद करने की प्रतिक्रिया भाजपा शायद दस मार्च को देखेगी।

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में  अमरोहा में सर्वाधिक 60.06 प्रतिशत वोटिंग

विधानसभा चुनाव के पहले तथा दूसरे चरण में विवाह से पहले मतदान के तो कई मामले सामने आए हैं, लेकिन रामपुर के शिवम ने तो अनोखा काम किया है। रविवार को पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद सोमवार को शिवम ने अपनी मां के साथ मतदान किया। शिवम ने यह बताया कि लोकतंत्र के पर्व में मतदान की आहूति जरूरी है। सिविल लाइंस क्षेत्र के भाटिया परिवार के मुखिया विनोद भाटिया का एक दिन पहले निधन हो गया। बावजूद इसके परिवार के सभी सदस्य वोट डालने बूथ पर पहुंचे।

गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों हुआ सबसे ज्यादा मतदान, जाने पूरी खबर

विनोद भाटिया का बीमारी के चलते रविवार को निधन हो गया था। कल देर शाम को उनका अंतिम संस्कार हुआ। सोमवार को परिवार ने लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी निभाई। बेटा शिवम भाटिया अपनी मां ममता भाटिया को लेकर विद्या मंदिर कन्या इंटर कालेज बूथ पर गए और मतदान किया। शिवम का कहना था कि पापा हमेशा मतदान करते थे, वे कहते थे कि मतदान करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी को वोट जरूर डालना चाहिए।

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में  55 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 39.07 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान ने दिन निकलने के साथ ही गति पकड़ ली। दोपहर एक बजे तक 55 विधानसभा सीट पर 39.07 प्रतिशत मतदान हो गया था। छह घंटे में सर्वाधिक वोट 42.44 प्रतिशत सहारनपुर में पड़े। सबसे कम वोट शाहजहांपुर में पड़े हैं। वहां पर छह घंटे में 35.47 प्रतिशत मत पड़े थे। एक बजे तक सहारनपुर में 42.44, बिजनौर में 36.64, मुरादाबाद में 42.28, संभल में 38.01, रामपुर में 40.10, अमरोहा में 40.90, बदायूं में 35.57, बरेली में 39.41 तथा शाहजहांपुर में 35.47 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अमरोहा में 20 मिनट तक बूथ से गायब रहे पीठासीन अधिकारी, चाय लेकर लौटे

अमरोहा के गजरौला के गांव तिगरी में पीठासीन अधिकारी की लापरवाही के कारण करीब 20 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कमरा नंबर 2 में 201 नम्बर बूथ के पीठासीन अधिकारी इकराम नकवी दस बजे बिना किसी को बताए मतदान केन्द्र छोड़कर चले गए। कुछ देर में वापस नहीं पहुंचे तो उनकी तलाश भी शुरू हो गई। उनके गायब रहने के दौरान पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पुलिसकर्मियों से शौचालय आदि में उनकी खोज करवाई। इस प्रक्रिया के करीब करीब 20 मिनट बाद हाथ में चाय का गिलास लेकर आ गए। सुरक्षा में तैनात जवानों ने उनसे बिना बताए बाहर जाने पर पूछताछ की। पीठासीन अधिकारी ने बताया कि उन्हें गैस की समस्या हो रही थी। गांव से चाय लेने के लिए चले गए थे। नियमानुसार वह मतदान केंद्र से बाहर नहीं निकल सकते हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button