main slideअंतराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशप्रमुख ख़बरें

महताब बाग से चीन के पर्यटक ने ताजमहल पर उड़ाया ड्रोन कैमरा

ताजमहल की सुरक्षा में मंगलवार की सुबह बड़ी चूक हुई। ताजमहल के पास महताब बाग से मंगलवार सुबह चीन के पर्यटक सियउ यू ने ड्रोन कैमरा उड़ाया। ड्रोन कैमरे से ताजमहल की ऊपर से रिकार्डिंग की गई। पुलिस ने रिकॉर्डिंग डिलीट कराई। चीन का पर्यटक मेहताब बाग से ड्रोन उड़ा रहा था। तभी ताजमहल की सुरक्षा में तैनात सीआइएसएफ के जवानों की नजर ड्रोन पर पड़ी। उन्होंने पर्यटन थाना पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पर्यटन पुलिस ने चीनी पर्यटक को पकड़ लिया।

उसके हाथ में ड्रोन का रिमोट था। वो यमुना और ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ाकर रिकॉर्डिंग कर रहा था। पुलिस ने रिकार्डिंग डिलीट करा दी गई। पर्यटक को थाने ले जाया गया। उसे समझाया गया कि यहां ड्रोन कैमरे के प्रयोग की इजाजत नहीं है। 

रिकॉर्डिंग डिलीट कराई

उससे सवाल किया गया कि ताज के फोटो और वीडियो इस तरह ड्रोन से लेने के पीछे क्या मकसद था? उसने बताया कि वह ताज के शानदार फोटो लेना चाहता था, इसलिए ड्रोन की मदद ली। उसे किसी ने नहीं बताया कि यहां ड्रोन कैमरा इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है। बाद में माफीनामा लिखवाकर उसे छोड़ दिया गया। 

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि इस तरह के मामले पहले भी आए हैं। इसे देखते हुए होटल मालिकों से कहा गया है कि वे उनके यहां आने वाले पर्यटकों को बताएं कि ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल न करें। एएसआई और पर्यटन विभाग से भी बात की जा रही है कि प्रमुख स्थानों पर ड्रोन से संबंधित दिशा-निर्देश का प्रचार-प्रसार किया जाए।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button