अंतराष्ट्रीय

मंगल की कक्षा में पहुंचा चीन का यान

बीजिंग: चीन ने कहा कि उसका अंतरिक्ष यान ‘तियानवेन-1’ मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया है जो लाल ग्रह की सतह पर एक रोवर उतारेगा और वहां भूजल तथा प्राचीन जीवन के संभावित संकेतों से संबंधित विवरण जुटाएगा. ‘चीन का प्रोब ‘तियानवेन-1′ पृथ्वी से लगभग सात महीने की यात्रा के बाद बुधवार को मंगलवार की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया.’

यह दो दिन में दूसरी बार है जब किसी यान ने लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया है. इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यान ने मंगलवार को मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था. अगले सप्ताह अमेरिका अपने रोवर ‘पर्सविरन्स’ को मंगल की सतह पर उतारने का प्रयास करेगा. ये तीनों यान गत जुलाई में प्रक्षेपित किए गए थे.

अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो आठ बार सफलतापूर्वक लाल ग्रह पर पहुंच चुका है. चीन के लिए यह अब तक का सर्वाधिक महत्वकांक्षी मिशन है. यदि सबकुछ योजना के अनुसार चला तो कुछ महीनों में रोवर यान से अलग हो जाएगा और मंगल की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा. अगर यह मिशन सफल रहता है तो चीन ऐसा करनेवाला दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा. भारत का मंगलयान पहले से मंगल की परिक्रमा कर रहा है, लेकिन अभी भारत ने मंगल की सतह पर उतरने की कोशिश नहीं की है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button