main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंव्यापार

भारत ने चीन पर फिर किया डिजिटल स्ट्राइक, जाने पूरी खबर

नई दिल्ली। भारत ने चीन पर फिर किया डिजिटल स्ट्राइक, जाने पूरी खबर, भारत सरकार ने एक बार फिर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। सूत्रों के अनुसार, भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर भारत सरकार प्रतिबंध लगाएगी। एएनआइ के अनुसार, इन 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमराः स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमराः सेल्फी कैमरा, ईक्वलाइजर एंड बेस बूस्टर, कैमकार्ड फार सेल्सफोर्स एंट, इसोलैंड 2ः एशेज आफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेन्ट एक्सराइवर, ऐप लाक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी मोदी सरकार

दरअसल, इससे पहले पिछले साल जून में भारत ने देश की संप्रभुता और सुरक्षा के खतरे को ध्यान में रखते हुए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे टिकटाक, वीचौट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

एक बड़ा आतंकी हमला, जिससे पूरा देश दहल, जाने आज क्या हुआ था

29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को लेकर खुफिया एजेंसियों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि, उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहे हैं और संभवतः उन्हें बाहर भी भेज रहे हैं। बता दें कि, भारत सरकार द्वारा यह कार्रवाई 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद चीन के खिलाफ की गई थी।

नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण, जाने क्या है पूरी मामला

पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में हिंसक झड़प में 20 सैनिक शहीद हो गए थे। हालांकि, सितंबर में भारत सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया था। भारत सरकार की तरफ से ये कहा गया था कि, भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए ये ऐप्स हानिकारक हैं। वहीं, चीन ने ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए जाने के भारत सरकार के फैसले का विरोध किया था। चीन ने कहा था कि, यह कार्रवाई विश्व व्यापार संगठन के गैर-भेदभावपूर्ण सिद्धांतों का उल्लंघन है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button