main slideप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराज्यराष्ट्रीय

UP Elections 2022 : डाक के द्वारा भेजे जाएंगे मतदाता पहचान पत्र नए मतदाताओं को..

UP Elections 2022 : लोकतंत्र के महापर्व में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने व लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। नए मतदाताओं को पहचान पत्र उपलब्ध कराने के साथ ही मतदान के प्रति जागरूक करने व चुनाव संबंधित जानकारी के लिए वोटर गाइड मुहैया कराई जा रही है। पंजीकृत डाक से जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतदान के लिए शपथ के तौर पर संदेश भी भेजे जा रहे हैं। इसे डाक विभाग के माध्यम से उनके घरों में पहुंचाए जाएंगे। देवर‍िया में विशेष अभियान के तहत मतदाता पुनरीक्षण के बाद 104130 नए मतदाता नए बनाए गए हैं, जिसमें 4155 नए मतदाताओं को उनके पहचान पत्र डाक से भिजवा दिए गए हैं। शेष 99975 मतदाताओं को गाइड लाइन, शपथ के तौर पर संदेश व मतदाता पहचान पत्र भिजवाने के लिए लिफाफा छपवाने का काम जारी है।

रंग बिरंगे लिफाफे पर अंकित कई जानकारियां.

लिफाफा पर मतदाता होने का हमें है गर्व लिखा है। साथ ही नीचे प्रेषक जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी लिखा है। उसके पीछे तरफ लिखा है कि अपना वोट डालना कभी न भूलें, आपका वोट महत्वपूर्ण है, बुद्धिमानी पूर्वक अपना उम्मीदवार चुनें, नैतिक रूप से मतदान करें, जागरूक मतदाता बनें अंकित है। साथ ही वोटर हेल्पलाइन नंबर, एप, लाइव स्‍ट्रीम‍िंंग आदि को अपलोड करने को कहा गया है।

Ind vs SA : इंडिया ने जमकर बहाया पसीना, लगी सीनियर खिलाड़ियों की ‘क्लास’

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार डाक से मतदाता पहचान पत्र भेजा जा रहा है। नए मतदाताओं को वोटर गाइड भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे युवा मतदान के बारे में जान सकें

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button