हेल्‍थ

 बारिश का मौसम में खुजली की समस्या दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की लें !

 बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का तो खतरा बढ़ ही जाता है, साथ ही साथ स्किन इन्फेक्शन के भी मामलों में बढ़ोतरी हो जाती है। बारिश में भींगने, पसीने की वजह से खुजली, रैशेज की समस्या हो सकती है और बहुत ज्यादा खुजलाने से घाव बन जाता है। अगर आपको भी खुजली ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से पा सकते हैं इससे जल्द आराम।

                            जान लें यहां इनके बारे में   बारिश  का मौसम मन को तो सुकून देता है लेकिन ये कई सारी सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। इस मौसम में दाद- खाज खुजली के साथ कई तरह के और दूसरे इन्फेक्शन्स का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी हैं खुजली से बहुत ज्यादा परेशान तो इन घरेलू उपायों की लें मदद।

  • बरसात के मौसम में बढ़ जाती है खुजली की समस्या |
  • नारियल तेल है खुजली दूर करने में बेहद असरदार।
  • एलोवेरा जेल और पुदीने तेल से भी दूर होती है खुजली।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। जो खुजली और अन्य समस्याएं तो दूर करता ही है, साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड के गुण इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

आइस क्यूब्स
बरसात में होने वाली खुजली को दूर करने में आइस क्यूब्स का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद होता है। ठंडी चीजें त्वचा को सुन्न कर देती हैं, जिससे खुजली का एहसास ही नहीं होता। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल खुजली ही नहीं, बल्कि कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का रामबाण इलाज है। एलोवेरा जेल में ठंडक और सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं, जो खुजली के साथ सनबर्न और गर्मी की वजह से होने वाली कई दूसरी समस्याओं का भी कारगर इलाज है। 
पुदीने का तेल
 मानसून में स्किन पर होने वाली खुजली से राहत दिलाने में पुदीने का तेल भी बेहद असरदार होता है। इससे खुजली तो दूर होती ही है साथ ही यह शरीर को ठंडा भी रखता है। खुजली के अलावा दाद- खाज की समस्या भी नहीं होती। दरअसल पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को रोकने का काम करते हैं। बरसात का मौसम मन को तो सुकून देता है लेकिन ये कई सारी सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। इस मौसम में दाद- खाज खुजली के साथ कई तरह के और दूसरे इन्फेक्शन्स का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी हैं खुजली से बहुत ज्यादा परेशान तो इन घरेलू उपायों की लें मदद।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button