व्यापार

बाजार में गिरावट का दौर: निवेशकों के डूबे 5.27 लाख करोड़ रुपए,दो दिन में सेंसेक्स 1,200 अंक टूटा

मंगलवार को 554 अंक गिरा था सेंसेक्स

मंगलवार को सेंसेक्स 554 अंक गिरा था। बुधवार को इसमें 656 अंकों से ज्यादा की गिरावट आई। लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप सोमवार को 280.10 लाख करोड़ रुपए था, जो मंगलवार को 276.44 लाख करोड़ रुपए पर बंद हुआ। आज यह 274.83 लाख करोड़ रुपए रहा।

कच्चे तेल की कीमतें और महंगाई है वजह

बाजार में गिरावट का कारण कच्चे तेल की कीमतों और उससे होने वाली महंगाई की वजह से है। कच्चे तेल की कीमतें 87 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई हैं। इस वजह से आने वाले समय में महंगाई पर इसका असर दिखेगा। इसके साथ ही अमेरिकी बॉण्ड का ब्याज भी बढ़ रहा है।

कई देशों में तनाव का है असर

विश्लेषकों के मुताबिक, कुछ देशों में भौगोलिक और राजनीतिक तनाव से भी बाजारों पर दबाव बना हुआ है। विदेशी निवेशक (FII) लगातार बाजार से निकासी कर रहे हैं। बुधवार को IT कंपनियों के शेयर्स में ज्यादा गिरावट दिखी। इंफोसिस से लेकर TCS तक के स्टॉक नीचे कारोबार करते रहे।

कई देशों के बाजार गिरावट में रहे

वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार गिरावट में आज कारोबार कर रहे थे। कच्चे तेल की कीमतें लगातार चौथे दिन ऊपर रहीं। रसिया और यूक्रेन के बीच चल रहे तनाव से खाड़ी देशों में चिंता है। इसी तरह से महंगाई की बात करें तो अमेरिका में 10 साल का ब्याज 2 साल के ऊपरी स्तर 1.89% पर पहुंच गया है।

रुस और यूक्रेन का टेंशन

विश्लेषकों का कहना है कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच मामला बढ़ता है तो निकट समय में इसका असर और ज्यादा बाजारों पर हो सकता है। बुधवार को सेंसेक्स दोपहर में 60 हजार के नीचे और निफ्टी 18 हजार के नीचे पहुंच गया था। सोमवार के हाई से सेंसेक्स में 1,432 पॉइंट्स की गिरावट दर्ज की गई है।

कच्चे तेल की कीमतें 7 साल के ऊपरी स्तर पर

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के ऑयल टैंकर्स पर किए गए हमले के बाद से ऑयल की कीमतें 7 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई हैं। गोल्डमैन ने कहा है कि मई या जून तक यह 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मांग ज्यादा है और सप्लाई बाधित हो रही है।

कई सारे फैक्टर्स हैं

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज के हेमांग जानी कहते हैं कि कई सारे फैक्टर्स की वजह से बाजार पर दबाव है। इसमें ज्यादा ब्याज दर और कच्चे तेलों की कीमतें प्रमुख हैं। हालांकि CLSA के विकास जैन कहते हैं कि ऐतिहासिक रूप से कच्चे तेल की कीमतें जब ऊपर जाती हैं तो एक जोखिम का संकेत मिलता है। हालांकि जब भी मांग की वजह से जब तेल का भाव बढ़ता है तो भारतीय बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button