main slideअपराधप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बंगाल में दो फर्मों पर आयकर विभाग का छापा

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने लोहे और स्टील उत्पादों, बुनियादी ढांचे, सीमेंट, पाली फैब, कृषि-तकनीक और खाद्य प्रसंस्करण के कारोबार में लगी दो प्रमुख आसनसोल (पश्चिम बंगाल) समूह की कंपनियों पर छापेमारी कर तलाशी अभियान चलाया।

 

अब तक 125 करोड़ की बेहिसाब आय आई सामने

 

तलाशी कार्रवाई ने पश्चिम बंगाल में फैले इसे 30 से अधिक परिसरों को कवर किया। तलाशी के परिणामस्वरूप 2 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं और अब तक 125 करोड़ रुपये से अधिक की कुल बेहिसाब आय का पता चला है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, श्एसडी कार्ड, व्हाट्सएप चौट आदि में संग्रहीत दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और वे जब्त किए गए हैं।

खोज दल ने पाया है कि एसडी कार्ड का उपयोग बेहिसाब बिक्री के समानांतर सेट, वास्तविक उत्पादन डेटा की एक्सेल शीट, समानांतर मिलान खातों की फाइलें, विभिन्न पार्टियों को किए गए नकद भुगतान विवरण आदि के विवरण रखने के लिए किया गया है।

आयकर आयुक्त सुरभि अहलूवालिया द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कंपनियों के नामों का खुलासा किए बिना कहा गया, जब्त किए गए एसडी कार्ड और संबंधित सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि इनमें निदेशकों और संस्थाओं के मालिकों के प्रमुख कर्मचारियों द्वारा संचालित बेहिसाब नकदी है।

एक समूह के प्रमुख व्यक्तियों ने स्वीकार किया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान इसकी निर्माण इकाइयों से बेहिसाब नकद बिक्री के माध्यम से 66 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय अर्जित की गई है। कुछ अन्य संस्थाओं में, निराधार खरीद के दावे से संबंधित साक्ष्य पाए गए हैं, जिसमें से 20 करोड़ रुपये की खरीद को भी निदेशकों ने अघोषित आय के रूप में स्वीकार किया है।

इसके अलावा, एक अन्य समूह के जब्त किए गए सबूतों के विश्लेषण से पता चलता है कि कई पेपर कंपनियां, जो एंट्री आपरेटरों द्वारा चलाई जाती हैं, का इस्तेमाल इसकी प्रमुख चिंताओं को आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के लिए किया गया है। यह पाया गया है कि इन इकाइयों ने समूह के बेहिसाब धन को शेयर पूंजी/असुरक्षित ऋण की आड़ में इन संस्थाओं के खाते की किताबों में वापस भेज दिया है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button