प्रमुख ख़बरेंराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर कार्यक्रम का 85वां एपिसोड में मन की बात कही-

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात के जरिए एक देशवासियों के सामने अपनी बात रखी। ये इस कार्यक्रम का 85वां एपिसोड है। ये इस वर्ष में उनका पहला मन की बात का कार्यक्रम भी है। हालांकि ऐसा पहली बार हुआ जब इस कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 11 बजे की जगह साढ़े ग्‍यारह बजे किया गया। इसकी एक बड़ी वजह आज महात्‍मा गांधी की पुण्‍य तिथी का होना भी है। ये संयोग ही है कि दोनों ही चीजें आ हैं।

बीएच-सीरीज रेजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट काफी चर्चा;

– इस मौके पर पीएम मोदी ने बापू को नमन करते हुए उनकी बताई राह पर चलने के लिए देशवासियों से अपील की। उन्‍होंने कहा कि आज हमारे पूज्य बापू की पुण्यति​​थि है, 30 जनवरी का ये दिन हमें बापू की शिक्षाओं की याद दिलाता है। अभी कुछ दिन पहले हमने गणतंत्र दिवस भी मनाया, दिल्ली में राजपथ पर हमने देश के शौर्य और सामर्थ्य की जो झांकी देखी उसने सबको गर्व और उत्साह से भर दिया है।

– अमृत महोत्सव के आयोजनों के बीच देश में कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए। इनमें से एक है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार। ये पुरस्कार उन बच्चों को मिले जिन्होंने छोटी सी उम्र में साहसिक और प्रेरणादायी काम किए हैं। हमें अपने घरों में इन बच्चों के बारे में बताना चाहिए

– हमने देखा कि इंडिया गेट के समीप अमर जवान ज्योति और पास में ही राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रज्जवलित ज्योति को एक किया गया। इस भावुक अवसर पर कितने ही देशवासियों और शहीद परिवारों की आंखों में आंसू थे।

– देश में अभी पद्म सम्मान की घोषणा हुई है। पद्म पुरस्कार पाने वालों में कई ऐसे नाम भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ये हमारे देश के अनसंग हीरोज हैं, जिन्होंने साधारण परिस्थितियों में असाधारण काम किए हैं।

आपको बता दें कि ये कार्यक्रम ऐसे समय में प्रसारित हो रहा है जब देश में कोरोना महामारी के बावजूद देश की करीब 75 फीसद योग्‍य आबादी को पूरी तरह से वैक्‍सीनेट कर दिया गया है। पीएम मोदी ने इससे पहले देशवासियों से अपील की थी कि वो अपना मैसेज रिकार्ड कर उन्‍हें भेजें। जिसमें उन्‍होंने लोगों से जुड़ी कुछ प्रेरक कहानियां और विषयों के संदर्भ में साझा करने को कहा था।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button