main slideअंतराष्ट्रीयराज्यराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

विदेश यात्रा के लिए सबसे जरूरी है पासपोर्ट। इसके बिना आपकी यात्रा संभव नहीं हो पाएगी। इसके अलावा भी पासपोर्ट कई जगह पर काम आता है। आज के समय में ये भी एक जरूरी दस्तावेज है। अगर आपको भी अपना पासपोर्ट बनवाना है, लेकिन आपको नहीं पता कि इसके लिए आवेदन कैसे करें? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको पासपोर्ट के लिए आवेदन का पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर के आप आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर ये है कि आपको आवेदन के महज 10 से 15 दिन में पासपोर्ट मिल सकता है। इस प्रोसेस में आप डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। वहीं आइडेंटिटी प्रूफ या ऐड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट की जगह पर मात्र एक आधार कार्ड से भी काम बन सकता है।

आवेदन की प्रक्रिया-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट सेवा यानी https://portal1.passportindia.gov.in/ पर जाना है। यहां पर आपको होम पेज पर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. दूसरे स्टेप पर आपको स्क्रीन पर लेफ्ट साइड ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर एक नई विंडो खुलकर आ जाएगी, जिसमें मांगे गए सभी विवरण भरें साथ ही कैप्चा कोड डालकर रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  3. अब आपको यूजर लॉगिन के ऑप्शन पर जाना है। यहां पर रजिस्ट्रेशन के समय बनाई गई लॉगिन आईडी की मदद से लॉगिन और ‘अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट एंड री-इशू ऑफ पासपोर्ट’ के लिए दिए लिंक पर जाएं।
  4. इसके बाद यहां पर मांगी जा रही सभी डिटेल को सही से भरें और पे एंड शिड्यूल पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आप अपने हिसाब से पासपोर्ट ऑफिस जाने के लिए कोई भी तारीख सिलेक्ट करें, और ऑनलाइन पेमेंट कर दें।
  5. अंत में आपको प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करके रसीद को डाउनलोड करना है। इसके बाद अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने ऑरिजनल डॉक्युमेंट साथ ले जाएं। डॉक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन होने के लगभग 15-20 दिन के भीतर आपका पासपोर्ट डाक से आपके घर पर पहुंच जाएगा।

क्या फिर से आईपीएल होगा बाहर ?

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button