उत्तर प्रदेश

पशुपालन ही जीवन का आधार

देवरिया। स्थानीय विकास खंड के ग्राम कोटवा रामपुर में पशुपालन विभाग के तत्वाधान में पं दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर एवं गोष्ठी का आयोजन पशुधन प्रसार अधिकारी अशोक पांडेय के देख रेख में गौपूजन के साथ हुआ। शिविर में सैकड़ों पशुओं का इलाज के साथ कृमिनाशक दवा का वितरण ग्रामीणों में किया गया।
 गोष्ठी को सम्बोधित करते हुवे मुख्य अतिथि रेल मंत्रालय के सलाहकार अमरेन्द्र गुप्त ने कहा कि अब पशुपालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर सरकार द्वारा एनिमल क्रेडिट कार्ड की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए फार्म पशु चिकित्सालय पर उपलब्ध हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार गो संरक्षण व संवर्धन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। पशुपालकों के लिए सरकार डेयरी योजना,बीमा योजना व पशु खरीदने हेतु नाबार्ड से धन भी उपलब्ध करा रही है सरकार जगह जगह कान्हा हाउस का निर्माण भी करा रही है,रेलवे द्वारा किसान एक्सप्रेस चलाकर किसानों के हित मे कार्य कर रही है।
किसानों व पशुपालकों को बरहज ब्लॉक की चिकित्सा अधिकारी डॉ कंचनलता ने बताया कि ठंड के मौसम में पशु पानी पीना कम कर देने से कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं इसलिए पशु को खाने में नियमित रूप से नमक दें। कभी सेंधा नमक, कभी समुद्री नमक और कभी काला नमक व मीठा सोडा भी देना चाहिए। ऐसा करने से दुग्ध उत्पादन भी पूरा होगा और पशु भी स्वस्थ रहेंगे। इस दौरान डॉ सुरेश यादव व डॉ रामश्याम पशु पालकों के पूछे गए सवालों का जवाब दिया व उन्हें प्रशिक्षित किया।इस दौरान ग्राम प्रधान पदमाकर मिश्र,भाजपा नेता बृजेश शर्मा,डॉ बी के सिंह, शिवदयाल भारती, तेज बहादुर सिंह ,रविंद्र यादव उदय भान, राहुल मिश्र, अनिल सोनकर आदि प्रमुख रहे। कार्यक्रम का संचालन अशोक पाण्डेय ने किया।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button