main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराष्ट्रीय

पड़ोसी देशों की जमीन और संसाधनों को हड़पने में जुटा….?

नई दिल्ली, एजेन्सी। पड़ोसी देशों की जमीन और संसाधनों पर अतिक्रमण करने की नीति पर आगे बढ़ रहा है। चीन का नया शिकार भूटान बना है। समाचार एजेंसी रायटर की ओर से किए गए सैटेलाइट इमेज विश्लेषण के अनुसार चीन ने भूटान के साथ अपनी विवादित सीमा पर दो मंजिला इमारतों समेत 200 से अधिक संरचनाओं के निर्माण में तेजी लाई है।

चीन विवादित सीमा में छह स्थानों पर इन निर्माण कार्यों को अंजाम दे रहा है। अमेरिकी डेटा एनालिटिक्स फर्म हाकआई-360 की ओर से रायटर को मुहैया कराई गई तस्वीरें और विश्लेषण इस बात की तस्दीक करते हैं कि भूटान से लगते विवादित सीमाई इलाकों में चीन निर्माण कार्य कर रहा है। बता दें कि हाकआई-360 जमीनी गतिविधियों की खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए उपग्रहों की तस्वीरों का इस्तेमाल करती है।

भूटान की जमीन हड़पने में जुटा चीन

हाकआई-360 के मिशन एप्लिकेशन निदेशक क्रिस बिगर्स का कहना है कि भूटान की पश्चिमी सीमा के साथ कुछ स्थानों पर चीन की निर्माण संबंधी गतिविधियां साल 2020 की शुरुआत से ही चल रही हैं। सैटेलाइट इमेजरी फर्म कैपेला स्पेस और प्लैनेट लैब्स द्वारा प्रदान की गई सामग्री में देखा जा सकता है कि चीन उक्त विवादित क्षेत्रों को साफ कर रहा है और पटरियों का निर्माण कर रहा है। क्रिस बिगर्स ने कहा कि तस्वीरों से साफ है कि साल 2021 से काम में तेजी आई है।

दुनिया का सबसे ज्यादा शक्तिशाली पासपोर्ट जाने कौन सा

पहले छोटे ढांचे बनाए गए थे (संभवतः निर्माण सामग्रियों और आपूर्ति के लिए) इसके बाद नींव रखी गई और फिर इमारतों का निर्माण किया गया। कैपेला स्पेस द्वारा नए निर्माण के स्थानों और हाल ही में ली गई उपग्रह छवियों का अध्ययन करने वाले दो अन्य विशेषज्ञों ने कहा कि सभी छह बस्तियां चीन और भूटान द्वारा विवादित क्षेत्र में प्रतीत होती हैं। इसमें लगभग 110 वर्ग किलोमीटर का एक विवादित क्षेत्र भी शामिल है। इस इलाके में आबादी न के बराबर है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button