प्रमुख ख़बरेंराजनीतिराज्य

पंजाब के विधानसभा चुनाव में कई रोचक मुकाबले; गांववासियों को उम्मीद, दूर होंगी समस्याएं;

पटियाला। पंजाब के विधानसभा चुनाव में इस बार कई रोचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। कहीं रिश्तेदार आमने-सामने हैं, तो कहीं अपनी ही पार्टी के नेता चुनौती दे रहे हैं। इस सबके बीच पटियाला का एक छोटा सा गांव अलग तरह के मुकाबले के लिए चर्चा में है। विधानसभा हलका समाना के गांव जोड़ेमाजरा से तीन पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। 1400 की आबादी वाले इस गांव में 900 मतदाता हैं। यहां से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में हरिंदरपाल सिंह हैरीमान, चेतन सिंह और रछपाल सिंह शामिल हैं।

महिलाओं के शरीर पर नियंत्रण करना चाहती है चीनी सरकार!

गांववासियों को उम्मीद, दूर होंगी समस्याएं

इस गांव का राजनीति से कोई पुराना संबंध नहीं रहा है। न ही इस गांव ने कोई बड़ा नेता दिया है, लेकिन इस बार तीन उम्मीदवारों के कारण यह चर्चा में आ गया है। गांव के लोगों का कहना है कि उन्हें खुशी है कि चुनाव के बहाने ही सही, उनका गांव राजनीतिक दलों की नजर में आया है। गांव के लोगों साजन व कुलदीप सिंह ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि अब गांव और हलके की प्रमुख समस्याएं दूर हो सकेंगी।

कांग्रेस : हरिंदरपाल सिंह हैरीमान को कांग्रेस ने लगातार दूसरी बार उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, हैरीमान पिछले चुनाव में हार गए थे। पार्टी ने उन पर फिर से भरोसा जताया है। वह गांव के सरपंच रह चुके हैं। हैरीमान कहते हैं कि पार्टी अपने विकास के माडल पर चुनाव लड़ रही है। वह इसी माडल को गांव स्तर तक पहुंचाएंगे।

संयुक्त मोर्चा : ये छपाल सिंह हैं। इन्हें गुरनाम सिंह चढ़ूनी की संयुक्त संघर्ष पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। किसान नेता चढ़ूनी की पार्टी राज्य की सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वह पार्टी के अलग-अलग पदों पर रहे। उनका कहना है कि किसान आंदोलन भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन अभी कई ऐसे मुद्दे हैं, जो हल नहीं हुए हैं, इसलिए सक्रिय राजनीति में आना जरूरी है।

आम आदमी पार्टी: चेतन सिंह पर आम आदमी पार्टी ने दांव खेला है। वह संयुक्त मोर्चा के प्रत्याशी रछपाल सिंह के ही नजदीकी रिश्तेदार हैं। चेतन सिंह का कहना है कि दिल्ली में अन्ना हजारे के नेतृत्व में हुए आंदोलन में केजरीवाल से प्रभावित होकर वह आप से जुड़े थे। वह शुरू से ही भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब के लिए काम कर रहे हैं। अब आप ने उन्हें मौका दिया है, तो वह यह सीट जीतने का प्रयास करेंगे।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button