लखनऊ

पंचायत विकास कार्यों की खुली पोल अव्यवस्थाओं की बज रही ढोल

बीकेटी लखनऊ प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं पर पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के भ्रष्टाचार की तस्वीरों ने खोली पोल लखनऊ के विकासखंड बख्शी का तालाब क्षेत्र के ग्राम पंचायत चुनाव में टूटे-फूटे मार्ग नालियां नदारद इंडिया मार्का 2 हैण्ड पम्प मातृ शिशु कल्याण केंद्र खंडहर तथा यह पंचायत विकास से कोसों दूर है। यह पंचायत विकास के लिए तरस रहा है। यहां नागरिक मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। फलत: यहां नागरिक तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने इसकी कड़ी भर्त्सना की है। इस पंचायत में रमपुरवा कन्हईपुर पलाखर चत्तुपुर बेनीपुर तथा रघुनाथपुर मजरे शामिल हैं। इसकी आबादी लगभग 5000 है। यह पंचायत साक्षर बाहुल्य है। यहां पर मेला मैदान के पास किनारे रोड पर नालियां तक नहीं बनी है। यहां पर वर्षा का पानी रोड पर बहता रहता है। जिससे नागरिकों को आने-जाने में घोर संकट का सामना करना पड़ता है। इसी मैदान में दीपक मिश्र के घर के पास इंडिया मारका टू हैंड पंप काफी अरसे से खराब पड़ा है।जिससे नागरिकों को पीने का पानी की किल्लत हैं। वृद्धाश्रम कई वर्षों से पुताई तक नहीं हुई है। इस वृद्धाश्रम का निर्माण पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री स्वर्गीय भगवती सिंह ने किया था। विडंबना इस बात की है कि मातृ शिशु एवं कल्याण केंद्र खंडहर में तब्दील हो गया है। दरवाजा के पल्ले व खिड़कियां नदारद हैं। इतना ही नहीं भवन में बड़ी-बड़ी दरारें हो गई हैं। फर्श जर्जर तथा इस भवन में पेड़ पौधे व झाड़ झंखाङ लगी है। यहां की मिडवाइफ इधर उधर बैठकर काम चलाऊ व्यवस्था बनाए हुए हैं। यहां पर आंगनबाड़ी केंद्र का भवन न होने के कारण यहां के बच्चों व कार्यकत्री प्राथमिक विद्यालय कुम्हरावां में बैठते हैं।
 क्षेत्र के जनप्रतिनिधि रामदेव तिवारी राजेंद्र रावत बबली गौतम रामनरेश सिंह भदौरिया सिया राम कनौजिया तथा नागरिकों ने बताया कि यहां की एक समस्या हो तो गिनाई जाए। यहां पर समस्याओं का अंबार है। यहां के नागरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। पर खंड विकास कार्यालय बीकेटी के अधिकारी व कर्मचारी सो रहे हैं। इस ओर अधिकारी आंख मीचे हुए हैं।
पंचायत के विकास की हकीकत
पंचायत के विकास की पोल खोलते हुए जानकार सूत्रों ने बताया कि 2020-21 में श्यामलल के घर से रामदुलारे के घर तक सीसी रोड ₹236200 मोलहे के घर से रामलाल के घर तक सीसी रोड में ₹186400 व ग्राम पंचायत की सफाई व्यवस्था पर ₹513000 का कार्य जारी है। प्रशासनिक व ₹638000 व्यय रिबोर हैंड पंप ₹250000 पशु आश्रय केंद्र में ₹150000 ग्राम पंचायत के आयोजित कार्यक्रम पर डेढ़ लाख रुपए हैंडपंपों पर ₹50000 तथा अन्य कार्यों पर लाखों रुपए व्यय किए जाएंग। बताया जाता है कि अभी यह कार्य जारी है। इस प्रकार इस पंचायत में अनाप-शनाप तरीके से सरकारी धन का दुरुपयोग किया जा रहा है। जबकि नागरिकों तथा जनप्रतिनिधियों का कहना है कि यहां पर प्रगति का कार्य दिख ही नहीं रहा। जब यहां के सचिव व प्रधान से जानकारी की गई तो उन्होंने कहा कि इस पंचायत का विकास खूब हुआ है। तथा यह आरोप सरासर झूठे हैं। इधर नागरिकों का कहना है कि सत्य को झुठलाया नहीं जा सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button