मनोरंजन

नर्स की चेतावनी! बुजुर्गों से ज्यादा जवानों को कोरोना वायरस का खतरा

कोरोना वायरस का कहर दिन ब दिन बढ़ता जा रहा हैं जिससे बचने का तरीका फिलहाल मास्क और सोशल डेस्टेंसिंग हैं। हालांकि, इस वायरस की वैक्सीन के दावे तो खूब किए जा रहे लेकिन अभी तक कोई भी ट्रायल पूरा नहीं हो पाया जिस वजह से फिलहाल मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग रखना इसका एकमात्र इलाज है। मगर, लोग आज भी इस वायरस के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं जिनमें युवाओं की संख्या अधिक हैं।
युवाओं में बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा
जी हां, मेलबर्न की एक नर्स ने ऐसे ही एक युवाओं को सावधान रहने की सलाह दी। दरअसल, रॉयल मेलबर्न हॉस्पिटल के आईसीयू की हेड मिशेल स्पेंस के मुताबिक, युवाओं व मध्यम वर्ग को लोगों को कोरोना वायरस ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा हैं। उन्होंने बताया कि अब जो भी मामले सामने आ रहे हैं, उनमे युवाओं की मौत ज्यादा हो रही हैं। इस संख्या में 30, 40, और 50 साल के लोग हैं जिन्हें पहले से ही कोई भी बीमारी नहीं हैं।
अस्पताल में 20-30 साल के उम्र के लोगों की अधिक भर्ती
मिशेल के अनुसार, शुरुआत में तो यह वायरस बुजुर्गों को अपनी चपेट में ले रहा था लेकिन अब के आंकड़ों से पता चला हैं कि 50 साल की उम्र वाले लोगों की भर्ती अस्पताल में अधिक हो रही हैं जिनमें से 20 और 30 साल के युवा आईसीयू में एडमिट रहे है। मिशेल क कहना है कि श् प्ब्न् एक ऐसी जगह है, जहां कोई भी नहीं आना चाहता।श् मगर लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अब वेंटिलेटर मशीनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही हैं।
सभी नियमों का करना होगा पालन
वहीं दूसरी तरफ, विक्टोरिया प्रीमियर के डेनियल एंड्रयूज ने युवाओं में बढ़ रहे कोविड 19 के मामलों पर सख्ती दिखाई। उन्होंने सभी को सारे गाइडलाइन्स मानने की चेतावनी दी। एंड्रयूज के अनुसार, यह सोच बिल्कुल गलत है कि इस वायरस से बचने के लिए युवाओं की इम्यूनिटी स्ट्रांग है। यह वायरस सेहतमंद लोगों को भी बीमार कर रहा हैं, कई देशों में युवाओं की मौतों की संख्या बढ़ी हैं। एंड्रयूज ने बताया, श्अगर आप दोस्तों से मिलना चाहते हैं, उनके साथ बाहर खाने जाना चाहते हैं तो आपको वर्तमान में सारे नियमों का पालन करना होगा।
जबकि ऑस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य मंत्री जेनी मिकाकोस ने भी इस बात पर चिंता जताई। उन्होंने कहा, श्ये कोई बुजुर्गों की बीमारी नहीं है। जुलाई का डेटा हमें बता रहा है कि संक्रमण का एक चौथाई हिस्सा वास्तव में 20 साल के युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। वहीं 60 की उम्र में सिर्फ 6 फीसदी लोगों में इस वायरस का पता चला है।श्
वेंटिलेटर से ज्यादा आरामदायक है मास्क: मिशेल
मिशेल ने हालातों को बयां करते हुए कहा, घर से बाहर निकलने से पहले मास्क पहने, वेंटिलेटर पर रहने की बजाए मास्क में रहना ज्यादा आरामदायक है।श् मिशेल की बात बिल्कुल ठीक हैं यदि हम लोग पहले ही सावधानियां बरत लेंगे तो वेंटिलेटर तक जाने की नौबत ही नहीं आएगी। इसलिए बार-बार हाथ धोते रहे, मास्क जरूर पहनें साथ ही जितना हो सके लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखे क्योंकि आपकी आज बरसती गई सावधानी आपकी जिंदगी बचा सकती हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button