main slideअंतराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राज्यराष्ट्रीयलखनऊहेल्‍थ

नए साल और क्रिसमस के जश्न पर पाबंदी, यूपी और एमपी में नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली/लखनऊ। देश में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार तक इस नए वैरिएंट के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 358 हो गई है। वही, अब तक ये 17 राज्यों में एंट्री कर चुका है। ओमिक्रोन को देखते हुए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी में 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू होगा। साथ ही यूपी सरकार ने शादी समारोह में 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर भी पाबंदी लगा दी है।

आईआईटी कानपुर की स्टडी में ओमिक्रोन को लेकर बड़ा दावा किया गया है। आईआईटी कानपुर की स्टडी के मुताबिक, भारत में कोरोना की तीसरी लहर फरवरी में अपने पीक पर होगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, देश में अगले साल 3 फरवरी को तीसरी लहर पीक पर होगी।

 

आ सकती है फरवरी में तीसरी लहर

प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के रुझानों के बाद आईआईटी कानपुर के प्रोजेक्ट में कहा गया कि भारत में तीसरी लहर दिसंबर के मध्य में शुरू हो सकती है और ये फरवरी की शुरुआत में चरम पर होगी। बता दें कि शोधकर्ताओं ने तीसरी लहर की भविष्यवाणी करने के लिए गौसियन मिक्सचर मॉडल नाम के सांख्यिकीय उपकरण का इस्तेमाल किया था।

संभावित तीसरी लहर की भविष्यवाणी एक शोधकर्ताओं को लिए भारत में कोरोना की पहली और दूसरी लहर के आंकड़ों और अलग-अलग देशों में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों का भी इस्तेमाल किया है। रिसर्च करने वाली टीम में आईआईटी कानपुर की गणित और सांख्यिकी विभाग के सबरा प्रसाद राजेशभाई, सुभरा शंकर धर और शलभ शामिल थे।

 

लुधियाना ब्लास्टः धमाके में आरडीएक्स के इस्तेमाल की आशंका

 

देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। महाराष्ट्रे में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 88 मामले हैं। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन मरीजों की संख्या बढ़कर 67 हो गई है। वही, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31, गुजरात में 30, केरल में 27, राजस्थान में 22, हरियाणा और ओडिशा में चार-चार, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, आंध्र प्रदेश और यूपी में दो-दो, चंडीगढ़, लद्दाख और उत्तराखंड में एक-एक मरीज है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button