बडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचे स्वास्थ्य सचिव बोले…

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने एक बार फिर से केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण से रिपोर्ट मांगी है। राजेश भूषण देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों, वैक्सीनेशन और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की रिपोर्ट लेकर आयोग पहुंचे हैं।

बताया जाता है कि आयोग इन रिपोर्ट्स के आधार पर कोई बड़ा फैसला ले सकता है। चुनावी रैलियों पर भी रोक लग सकती है। इस बीच, नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य में ओमिक्रॉन व कोरोना के मामले बढ़ने से विधान सभा के चुनाव व रैलियों को स्थगित किए जाने के मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद चुनाव आयोग व भारत सरकार से पूछा है कि क्या चुनावी रैलियां वर्चुअली और वोटिंग ऑनलाइन हो सकती है।

चुनावी रैलियों पर भी रोक लग सकती है

नैनीताल हाईकोर्ट ने 12 जनवरी तक इस मामले में सरकार से जवाब देने को कहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यूपी की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची जारी कर दी है। आयोग के अनुसार, प्रदेश में 15 करोड़ दो लाख 84005 मतदाता हैं।

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चलाए गए विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में 52 लाख 80 हजार 882 नए मतदाता जोड़े गए हैं। इसमें परुषों की संख्या 28 लाख 86 हजार 988 है जबकि महिलाओं की संख्या 23 लाख 92 हजार 258 है। तृतीय लिंग के 1636 मतदाता जोड़े गए हैं।

पंजाब में हुई सुरक्षा में भारी चूक पर राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी बोले….

इसमें 18 से 19 साल के युवा मतदाताओं की संख्या 14 लाख 66 हजार 470 नाम जोड़े गए हैं। बुधवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने निर्वाचन कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 1 नवंबर में से 05 दिसंबर तक नाम जोड़ने और कटवाने के लिए अभियान चलाया गया था। इस दौरान न सिर्फ 52.80 लाख नए मतदाता जोड़े गए बल्कि 21 लाख 40 हजार 278 नामों को मतदाता सूची से हटाया गया।

इसमें 10 लाख 50 मतदाता मृतक श्रेणी, 3 लाख 32 हजार 905 जो दूसरे स्थानों पर चले गए हैं। और 7 लाख 94 हजार 29 ऐसे मतदाता है जिनके दो स्थानों की मतदाता सूची में नाम थे। अजय कुमार ने बताया कि पुनरीक्षण अभियान के दौरान 2 लाख 37 हजार 941 प्रविष्टियों में संशोधन संबंधी कार्रवाई कराई गई।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button