बडी खबरेंराष्ट्रीय

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस; जेफ बेजोस का बोट 417 फीट लंबा;

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की बोट के लिए एक ऐतिहासिक पुल को तोड़ा जाएगा। इस बोट की लागत 485 मिलियन डॉलर है। यह सुपरबोट थ्री-मास्टेड है और इसकी ऊंचाई 40 मीटर है। पुल को तोड़ने का खर्चा बेजोस वहन करेंगे। इस पुल को 1878 में बनाया गया था। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजियों के बमबारी से इसे नुकसान हुआ था और इसे दोबारा बनाया गया। नीदरलैंड के तटीय शहर रॉटरडम की स्थानीय सरकार ने बताया कि बेजोस की आलीशान बोट को रास्ता देने के लिए 144 साल पुराने पुला का एक हिस्सा गिराया जाएगा। इस सुपरबोट को ले जाने के लिए पुल के बीच का हिस्सा तोड़ा जाएगा। मालूम हो कि इस पुल का हिटलर से भी संबंध है। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हिटलर की सेना ने इस पुल पर खूब बम बरसाए थे।

कानों में आ रही है सीटी बजने की आवाज़, तो करें नज़रअंदाज़ !!

2017 में इस ब्रिज की मरम्मत की गई थी

दरअसल, इस सुपरबोट को समुद्र तक ले जाने का यही एक रास्ता है और बिना पुल को हटाए यह संभव नहीं हो सकता है। हालांकि इसे लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है। 2017 में इस ब्रिज की मरम्मत की गई थी और तब लोकल काउंसिल ने वादा किया था कि वह कभी भी इस ब्रिज के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा। स्थानीय सरकार का कहना है कि बेजोस की नौका गुजरने के बाद ब्रिज को फिर से बनाया जाएगा।

जेफ बेजोस का बोट 417 फीट लंबा

रॉटरडम के मेयर के एक प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि यह समुद्र का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि अरबपति बेजोस ऑपरेशन के लिए बिल का भुगतान करेंगे। मेयर के ऑफिस ने नाव के निर्माण से आर्थिक लाभ और नौकरियों पर जोर देने का दावा किया, कहा गया कि पुल को अपने मौजूदा स्वरूप में फिर से बनाया जाएगा। डच मीडिया ने बताया कि 40 मीटर (130 फुट) ऊंची नाव के लिए पर्याप्त मंजूरी देने के लिए विशाल स्टील-गर्डेड पुल के बीच के भाग को हटा दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में कुछ सप्ताह लगेंगे और इस गर्मी में होने की उम्मीद है। जेफ बेजोस का बोट 417 फीट लंबा है। इसका कोड नेम Y721 है। बेजोस अपने महंगे लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। पिछले साल उन्होंने अपनी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन से पहली पैसेंजर फ्लाइट से स्पेस की यात्रा की थी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button