main slideअंतराष्ट्रीय

दुनिया का सबसे बड़ा white diamond हुआ नीलाम !

जेनेवा –  दुनिया का सबसे बड़ा white diamond  ‘द रॉक’ आखिरकार बि‍क गया है। इसकी नीलामी 18.8 मिलियन डॉलर (लगभग डेढ़ अरब रुपये) में हुई। 228.31 कैरेट का यह अद्भुत हीरा 2000 के दशक की शुरुआत में खान से निकाला गया। हालांकि, ये अद्भुत हीरा किसे बेचा गया, इसकी जानकारी आयोजकों ने नहीं दी है।

228.31 कैरेट का है सफेद हीरा

करोड़ों की कीमत वाला हीरा 228.31 कैरेट का है। इस हीरे के तीन खरीदार अमेरिका के और दो अन्‍य मिडिल ईस्‍ट के रहने वाले थे। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, ये हीरा 2000 के दशक की शुरुआत में खान से निकाला गया था। पहले ये हीरा एक ज्‍वेलरी कलेक्‍शन करने वाले शख्‍स के पास था। जिसने इससे नेकलेस में लगा दिया था, फिर आठ साल के बाद उसने इस हीरे को बेचने का फैसला किया। जेनेवा में मौजूद क्रिस्‍टी ज्‍वेलरी के स्‍पेशलिस्‍ट मैक्‍स फॉकेट ने बताया कि ये हीरा दुनिया में काफी दुर्लभ है, ज्‍वेलरी कलेक्‍शन में भी ये सबसे ज्‍यादा आकर्षण का केंद्र होता है। उम्‍मीद थी महंगा बिकेगा हीरा, पर..’ क्रिस्‍टी ज्‍वेलरी जिसने इस हीरे की नीलामी की, उसने अप्रैल में उम्‍मीद जताई थी कि ये हीरा 2 अरब 32 करोड़ रुपए ( करीब 30 मिलियन डालर) का बिकेगा, लेकिन ये कम कीमत में बिका।

जेनेवा में हुई हीरे की बिक्री

वैसे ‘क्रिस्‍टी’ ने ये हीरा सबसे पहले न्‍यूयॉर्क में प्रदर्शित किया था। इसके बाद ये दुबई, ताइपे भी प्रदर्शन के लिए पहुंचा। फिर ये 11 मई को जेनेवा में बेचा गया। वैसे ‘क्रिस्‍टी’ ने इससे पहले कई रिकॉर्ड तोड़ कीमत वाले हीरे बेचे हैं। इनमें फैंसी ब्‍लू डायमंड हीरा भी शामिल है। वहीं 287.42 कैरेट वाला टिफनी डायमंड जो सन 1877 का था, जिसे लेडी गागा ने 2019 के ऑस्‍कर में पहना था। वह भी खानों से निकाला था। ‘द रॉक’ हीरा भी इन्‍हीं खानों के पास से मिला।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button