दिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराष्ट्रीय

दिल्ली में 10 हजार लोगों के संक्रमित होने की आशंका

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले 10 हजार लोगों के संक्रमित होने की आशंका, एक ही दिन में कोरोना के मामले दोगुने। यह बात कही है दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने। उन्होंने बुधवार सुबह एक प्रेस कान्फ्रेंस कर दिल्ली में कोरोना के हालातों के बारे में जानकारी दी। सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज दिल्ली में 10 हजार लोगों को कोरोना होने की आशंका हैं।

एक ही दिन में कोरोना के मामले दोगुने: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

इसी के साथ दैनिक पाजिटिविटी रेट बढ़कर 10 प्रतिशत पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि लगातार आ रहे मामले यह साफ करते हैं कि देश में तीसरी लहर आ चुकी है और दिल्ली में पांचवीं लहर शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि इन हालातों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वो अपने कोविड बेड की क्षमता को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर लें।

वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में सिर्फ दो प्रतिशत बेड ही भरे हैं। दिल्ली में हर दिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकारा है कि राजधानी में अब कोरोना की पांचवीं लहर शुरू हुई है। साल 2020 में तीन बार कोरोना महामारी की लहर आई थी जबकि पिछले वर्ष अप्रैल से मई के बीच चौथी लहर दर्ज की गई थी।

झारखंड में बड़ा हादसा, 16 लोगों की मौत

अब बीते 28 दिसंबर से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसे पांचवीं लहर के तौर पर देखना शुरू कर दिया है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 21 दिसंबर से दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाई गई है। तब से लेकर 31 दिसंबर के बीच कुल 655 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है जिनमें 332 सैंपल में ओमिक्रान वैरिएंट मिला है। जबकि बाकी सैंपल में डेल्टा और अन्य वैरिएंट पाए गए हैं।

30 से 31 दिसंबर के बीच 187 में से 152 सैंपल में ओमिक्रान मिला था। वहीं 21 से 28 दिसंबर के बीच 468 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई थी जिनमें से 180 सैंपल में ओमिक्रान पाया गया। इस दौरान 147 सैंपल में डेल्टा वैरिएंट भी मिला था। नाम न छापने की शर्त पर उन्होंने बताया कि 21 दिसंबर से राजधानी में दैनिक संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है लेकिन 28 दिसंबर के बाद इनकी संख्या में काफी वृद्घि दर्ज की गई है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button