main slideअंतराष्ट्रीयखेल

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास !!

फाफ डुप्लेसी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्विंटन डिकॉक को कमान सौंपी गई थी। लेकिन साल के अंत में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से तौबा कर ली। वह साल 2021 की शुरुआत में टेस्ट टीम के कप्तान बने।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान और धांसू विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंट डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उनके तत्काल प्रभाव से टेस्ट से रिटायरमेंट लेने से किकेट फैंस स्तब्ध हैं। वह भारत के खिलाफ खेले जाने वाले शेष दो मैचों में नहीं खेलेंगे। उन्होंने सेंचुरियन में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के अंतिम दिन टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा। इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से मात दी। डिकॉक ने करीब सात साल तक दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट में प्रतिनिधित्व किया।

साल 2021 में बने थे टेस्ट कप्तान

फाफ डुप्लेसी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्विंटन डिकॉक को कमान सौंपी गई थी। लेकिन साल के अंत में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से तौबा कर ली। वह साल 2021 की शुरुआत में टेस्ट टीम के कप्तान बने। इसके बाद वर्कलोड को देखते हुए उन्होंने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद डीन एल्गर को जिम्मेदारी सौंपी गई। डिकॉक ने चार टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। इस दौरान साउथ अफ्रीका ने दो मुकाबले में जीत दर्ज दी जबकि, इतने ही मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा।

2022 खेल प्रेमियों के लिए खास , खेलों के कई बड़े टूर्नामेंट !!

टेस्ट में बेस्ट स्ट्राइक रेट में दूसरे नंबर पर

क्विंटन डिकॉक विश्व के ऐसे दूसरे टेस्ट क्रिकेटर हैं जो बेस्ट स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। डिकॉक का टेस्ट क्रिकेट में 70.93 का स्ट्राइक रेट है। उनसे ज्यादा स्ट्राइक रेट सिर्फ डेविड वार्नर का है। वार्नर ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 72.03 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

ऐसा रहा डिकॉक का टेस्ट करियर

क्विंटन डिकॉक ने 54 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 3300 रन बनाए जिनमें उनके 6 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 141 रन नाबाद रहा। अपने टेस्ट करियर में डिकॉक ने 411 चौके और 33 छक्के लगाने में सफल रहे।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button