main slideउत्तर प्रदेशप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़लखनऊ

डीएल के लिए अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार?

बरेली। परिवहन मंत्री अशोक कटारिया का कहना है कि अब परिवहन विभाग तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस भी जारी करेगा। परिवहन विभाग जल्द ही इस व्यवस्था को शुरू करने की तैयारी में है।

बरेली के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने कहा कि दो महीने के अंदर तत्काल डीएल जारी करने की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। नई प्रक्रिया में रेलवे के तत्काल टिकट की तर्ज पर ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा। वर्तमान में लाइसेंस बनवाने के लिए 6 महीने तक का इंतजार करना होता है। लर्निंग लाइसेंस आवेदन के तीन महीने बाद टेस्ट के लिए स्लॉट दिया जाता है। लर्निंग लाइसेंस बनने के एक महीने बाद स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन होता है। इसके बाद फिर ड्राइविंग कौशल परीक्षण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।

नई व्यवस्था में तुरंत ही कंप्यूटर और ड्राइविंग टेस्ट लेकर लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। इससे पूर्व भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। इसमें जिलाध्यक्ष पवन शर्मा, महानगर अध्यक्ष डा. केएम अरोड़ा, प्रदीप अग्रवाल, देवेंद्र जोशी, राज अग्रवाल, प्रदीप पुष्कर, श्वेतांक सक्सेना, विष्णु गुप्ता, संतोष शर्मा, संजीव सिंह समेत कई भाजपा नेता थे। आरटीओ अनिल गुप्ता, एआरटीओ आरपी सिंह समेत परिवहन विभाग के कई अधिकारी वहां पहुंचे। परिवहन मंत्री र्सिकट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद रविवार को बिजनौर रवाना होंगे।

टेंडर हो गए जल्द दूर होगी ईटीएम की कमी
रोडवेज बसों में चल रही है इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन (ईटीएम) की कमी जल्द दूर होगी। परिवहन मंत्री ने बताया इस संबंध में मुख्यालय स्तर पर नई कंपनी को टेंडर दिया जा चुका है। नई मशीनें आने के बाद बसों में मैनुअल टिकट नहीं बनाने पड़ेंगे।

पुराने मामलों की जल्द पूरी हो जांच
शहर आए परिवहन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों से नियम विरुद्ध तरीके से ट्रक को टैंकर बनाने, फर्जी नंबर प्लेट से माल ढुलाई करने समेत पुराने मामलों पर सवाल किए। उन्होंने जल्द जांच पूरी कर मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

अवैध ट्रैक्टर- ट्रालियों पर करो कार्रवाई
मानक के विरुद्ध क्षमता से अधिक बड़ी बनाई गई ट्रालियों को गन्ना ढुलाई का टेंडर देने का मामला भी परिवहन मंत्री के सामने उठा। शिकायत पर मंत्री ने एआरटीओ प्रवर्तन को ऐसे वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई को अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। जिले में अब तक एक भी कार्रवाई ना होने पर उन्होंने अधिकारियों की कड़ी फटकार लगाई।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button