main slideअंतराष्ट्रीयदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराष्ट्रीय

जाने पूरी खबर, भारत और यूएइ के संबंध होंगे और मजबूत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान आज वर्चुअल समिट करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में दोनों नेता द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा के साथ ही साझा हितों से संबंधित क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे। इस बैठक में दोनों नेता अपने ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण संबंधों के बारे में अपनी दृष्टि पेश करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद आज करेंगे वर्चुअल समिट

बता दें कि यह शिखर बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अमृत महोत्सव मना रहा है जबकि यूएइ अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। बता दें कि हाल के सालों में भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंध सभी क्षेत्रों में मजबूत हुए हैं और दोनों ने समग्र सामरिक गठजोड़ किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2015, 2018 और 2019 में यूएइ की यात्रा की थी, जबकि अबू धाबी के युवराज साल 2016 और 2017 में भारत दौरे पर आए थे।

जानकारी के अनुसार यूएइ, भारत का तीसरा सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है और इस बार की बैठक के बाद द्विपक्षीय कारोबार एवं निवेश में काफी वृद्धि होने की संभावना है। गौरतलब है कि भारतीय समुदाय के काफी संख्या में लोग यूएइ में रहते हैं। कोविड महामारी के दौरान भी यूएइ ने अच्छी दोस्ती निभाई थी। पीएम मोदी ने भारतीयों को सहयोग देने के लिये यूएइ नेतृत्व की इस दौरान सराहना की थी।

देकारगांव के पास मालगाड़ी पटरी से उतरी, जाने पूरी खबर

बता दें कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार, निवेश और ऊर्जा संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं। मंत्रालय की जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान दोनों पक्षों ने स्वास्थ्य सेवा और खाद्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी करीबी सहयोग किया था। दोनों देशों के संबंधों में एक महत्वपूर्ण पहल समग्र आर्थिक गठजोड़ समझौता (सीइपीए) है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button