अंतराष्ट्रीय

 जंग में यूक्रेन( यूक्रेन) का हो गया ऐसा हाल

कीव. यूक्रेन ( यूक्रेन) में रूसी सेना के हमले बीते 14 दिन से जारी हैं. रूसी विमानों ने रातभर पूर्वी और मध्य यूक्रेन के शहरों पर बम गिराए. राजधानी कीव के उपनगरों में भी गोलाबारी हुई. मिसाइल अटैक में कीव का पावर हाउस बर्बाद हो गया है. बिजली सप्लाई रूक गई है. पानी की सप्लाई भी बंद है. फोन कनेक्शन टूट गए हैं. खाने-पीने को कुछ नहीं बचा है. जान बचाने के लिए लोग जान की बाजी लगा रहे हैं. कीव के उपनगर बुचा के मेयर अनातोल फेदोरुक ने बताया कि हालात बेहद खराब हैं. रूसी सेना की तरफ से दिन-रात भारी गोलाबारी हो रही है. इस कारण हम शवों को भी एकत्रित नहीं कर पा रहे हैं. सड़कों पर कुत्ते शवों को नोंच रहे हैं.

कीव के क्षेत्रीय नेता दिमित्रो झिवित्स्की ने बताया, ‘रूसी सीमा के समीप कीव के पूर्व में सुमी और ओखतिरका शहरों में रिहाइशी इमारतों पर बम गिराए गए, जिसमें एक परमाणु संयंत्र नष्ट हो गया. इसमें कई मौतें भी हुई हैं. उन्होंने फिलहाल मौतों और घायलों की संख्या नहीं बताई है. कीव के पश्चिम में झितोमीर और चेर्नियाखीव में तेल डिपो पर भी बमबारी हुई, जिसमें ये डिपो पूरी तरह खाक हो गए.

लवीव के मेयर आंद्रे सदोवी ने कहा, ‘हमें वाकई मदद की जरूरत है. यहां करीब दो लाख लोग बेघर हो गए हैं. लोग फिलहाल स्कूल, अस्पताल से लेकर खेल के मैदानों में छिपे हुए हैं. शहर में भोजन पकाने के लिए रसोई तक का इंतजाम नहीं है.’

यूक्रेन में जंग के माहौल में लोग ना सिर्फ़ देश छोड़कर जा रहे हैं, बल्कि यूक्रेन के अंदर भी बसों और ट्रेनों का पश्चिमी शहर लुवयू पहुंचने का सिलसिला जारी है. लोग अपने घरों को छोड़कर ऐसी जगह जाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां उनकी जान को ख़तरा ना हो.

रूस-यूक्रेन ने नागरिकों को निकालने के लिए ह्यूमन कॉरीडोर खोलने पर सहमति भले जता दी हो, लेकिन जमीन पर खास प्रगति देखने को नहीं मिली. मंगलवार को 12 घंटे के संघर्ष विराम के ऐलान तक रूसी विमान पूर्वी और मध्य यूक्रेन पर रातभर बमबारी करते रहे. राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में तो बेतहाशा हमले हो रहे हैं.
संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को 406 नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की. 801 घायल बताए गए हैं. हालांकि, वास्तविक संख्या ज्यादा हो सकती है.

नारी शक्ति को सलाम: ये हैं देश की सशक्त महिला राजनेता, जिन्होंने राजनीति में लिया बढ़ चढ़ के हिस्सा, संभाली पार्टी की कमान
नारी शक्ति को सलाम: आज महिला दिवस के अवसर पर हम आपको देश और राजनीतिक दल की जिम्मेदारी निभाने वाली महिलाओं के बारे में बताएंगे।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button