अंतराष्ट्रीय

चुनाव रद्द करने की मांगको लेकर ट्रंप समर्थकों का हंगामा

वॉशिंगटन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव धांधली का आरोप लगाते हुए दबाव बनाने में लगे हुए हैं. निर्वाचन नतीजों को लेकर अमेरिकी संसद की बैठक से पहले ट्रंप समर्थकों की भीड़ अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग के बाहर एकत्रित हो गई है. ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर हंगामा भी किया है. हंगामा के दौरान एक महिला की गोली लगने से मौत हो गई. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2020 के नतीजों पर सियासी खींचतान जारी है
चुनाव नतीजों पर ट्रंप समर्थकों का हंगामाकैपिटल बिल्डिंग में घुसते दिखे प्रदर्शनकारीइलाके में नेशनल गार्ड तैनात किए गए

ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और हंगामा करने लगे. इसके चलते कांग्रेस को मजबूरन अपनी कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. वॉशिंगटन डीसी महापौर ने स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया है. ट्रंप समर्थकों और पुलिस बल के बीच हिंसक झड़प हुई है जिसमें कई घायल बताए जा रहे हैं. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैसे के गोले दागने पड़े हैं. वॉशिंगटन डीसी के पुलिस प्रमुख ने कहा कि ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने के लिए पुलिस बल पर रासायनिक पदार्थ फेंके.

हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति की अपील की है. वहीं हंगामा को देखते हुए नेशनल गार्ड का रवाना किया गया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी ने ट्वीट करके कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के निर्देश पर नेशनल गार्ड और दूसरी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान रवाना कर दिए गए हैं. हम हिंसा के खिलाफ और शांति बनाये रखने के लिए राष्ट्रपति की अपील को दोहरा रहे हैं. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर कैपिटल बिल्डिंग को बंद कर दिया गया है.

वहीं राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन ने कहा है कि मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आह्वान करता हूं कि वह अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें. बाइडेन ने कहा कि मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं. ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है. बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया.

डोनाल्ड ट्रंप ने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि चुनाव में हमसे चोरी की गई. यह एक लैंड स्लाइड चुनाव था और हर कोई इसे जानता है, विशेष रूप से दूसरा पक्ष. लेकिन आपको अभी घर जाना है. हमें शांति रखनी होगी. हमारे पास कानून और व्यवस्था है. हम नहीं चाहते कि कोई आहत हो.

वहीं उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जारी बयान में कहा कि उनकी औपचारिक भूमिका वर्ष 2020 के चुनावों में जो बाइडेन की जीत को पलटने की अनुमति नहीं देती. माइक पेंस का बयान ऐसे समय आया है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन पर जनता के दबाव को जारी रखते हुए वॉशिंगटन में अपनी रैली में समर्थकों से कहा कि अगर पेंस चुनाव परिणामों को अस्वीकार नहीं करते तो उन्हें बहुत निराशा होगी. माइक पेंस पर ट्रंप और रिपब्लिकन सांसदों की तरफ से काफी दबाव बताया जा रहा था.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button