Breaking News

चीन की आईफोन सिटी बाढ़ में डूबी

बीजिंग. चीन इन दिनों कुदरत का कहर झेल रहा है. यहां कई इलाके बाढ़ग्रस्त हैं और कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है. चीन में हेनान के मध्य प्रांत के झेंग्झौ शहर में 24 घंटे में 18 इंच मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गई. भारी बारिश में कई घर टूट गए और सड़कें धंस गई हैं. झेंग्झौ शहर में एक बांध भी धंस गया है. इस बीच रेस्क्यू टीम ने अब तक 2 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

झेंग्झौ एपल आईफोन का दुनिया के सबसे बड़ा उत्पादक शहर है.यहां बारिश में कम से कम 12 लोगों की जान भी गई है. झेंग्झौ में मंगलवार को शाम 5 बजे से 24 घंटों में रिकॉर्ड 457.5 मिलीमीटर (18 इंच) बारिश हुई. भारी बारिश और बाढ़ के कारण शहर में आने वाली उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं. जबकि स्थानीय लोगों को सुरक्षित क्षेत्र में निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है. झेंग्झौ में आमतौर पर लगभग 640.8 मिलीमीटर की औसत वार्षिक वर्षा होती है.

भारी बारिश के कारण शहर में 24 घंटे से बिजली कट गई है. सड़कों पर लबालब पानी भरा हुआ है. बाढ़ के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं, इनमें गाड़ियों को सड़कों पर डूबते देखा जा सकता है.

ग्रीनपीस पूर्वी एशिया जलवायु और ऊर्जा प्रचारक लियू जुनयान ने कहा, “जलवायु परिवर्तन ने पिछले 20 वर्षों में गर्मी की लहरों और बाढ़ जैसे चरम मौसम को अधिक बार और अधिक घातक बना दिया है.” उन्होंने कहा, ‘उत्तरी अमेरिका और यूरोप के साथ हेनान में हाल की घटनाएं जलवायु परिवर्तन के संकट से लोगों को आगाह करने के लिए एक वेकअप कॉल है.’

झेंग्झौ शहर आईफोन
हेनान के झेंग्झौ शहर में आईफोन बनाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट है. यह ताइवान के हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी के स्वामित्व में है. भारी बारिश के कारण पूरा शहर बाढ़ की चपेट में है. इससे कंपनी के काम भी प्रभावित हुए हैं. कुछ दिनों से प्रोडक्शन रुका है.
हेनान में आए बाढ़ ने एक और चिंता बढ़ा दी है. ये प्रांत चीन में दूसरा सबसे बड़ा खाद्य आपूर्तिकर्ता है. देश की गेहूं की फसल का लगभग एक चौथाई हिस्सा यहीं से आता है. हेनान कोयले और धातुओं के लिए भी एक प्रमुख केंद्र है.
बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए. खबर में बताया गया कि पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और अन्य स्थानीय उप जिला कर्मी मौके पर बचाव कार्य में जुटे हैं. ‘सबवे’ में पानी कम हो रहा है और यात्री फिलहाल सुरक्षित हैं. झेंग्झोऊडोंग रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं. झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर शहर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं.