लखनऊ

गोमती नदी की जल गुणवत्ता बनाये रखें: मंडलायुक्त

लखनऊ । मण्डलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में जल निगम, नमामि गंगे, नगर निगम, जलकल विभाग की समीक्षा बैठक लखनऊ स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार, लालबाग में सम्पन्न हुई।
मण्डलायुक्त ने नमामि गंगे की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारी के साथ विधिवत प्लानिंग को लेकर चर्चा की गई सीवर और रोडों को लेकर विचार विमर्श किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि नमामि गंगे बहुत महत्वपूर्ण प्लान है इसका अच्छे से अध्ययन करके गम्भीरता से कार्य करें।
मण्डलायुक्त ने गोमती नदी के जल गुणवत्ता के सुधार के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली तथा सम्बन्धित अधिकारी ने बताया कि गोमती नदी की जल गुणवत्ता का सतत् अनुश्रवण किया जा रहा है और नदी में ओवर फ्लो हो रहे नालों का चिन्हीकरण कर लिया गया है, उचित कार्रवाई की जा रही है।
मण्डलायुक्त ने जलकल विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि बारिश का पानी और सीवर का पानी मिक्स न हो और स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत सीवर, शौचालय के बारे में सम्बन्धित अधिकारी के साथ चर्चा की गई। बैठक में गोमती नदी के प्रदूषण पर श्री कुमार ने सख्त निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों के नालों के ओवर फ्लो होने के कारण गोमती नदी प्रदूषित हो रही है नदी के जल गुणवत्ता के सुधार को उत्तरदायी विभाग उचित से उचित कार्यवाही करें और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने शहरी क्षेत्र में स्थित नालों के सम्बन्ध में जल निगम के अधिकारियों से जानकारी ली और उन्होंने साफ-सफाई के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इस अवसर पर चीफ इंजीनियर महेश वर्मा, महाप्रबन्धक जल निगम नगरी एएस भाटी, प्रोजेक्ट मैनेजर जल निगम पीयूष मौर्या, जीएम एसके वर्मा, पवन श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button