राष्ट्रीय

क्या राहुल गाँधी केरल का चुनाव पूरा होने के बाद बंगाल पहुचेगे ?

नई दिल्ली। :पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है। पहले चरण की तीस सीट के लिए 27 मार्च को वोट डाले जाएगें। पर अभी तक कांग्रेस का चुनाव प्रचार रफ्तार नहीं पकड़ सका है। पार्टी के तमाम बड़े नेता चुनाव प्रचार से बाहर हैं। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोई रैली नहीं की है, जबकि असम में लगातार प्रचार कर रहे हैं।

चुनाव में सीमित प्रचार कांग्रेस की रणनीति का हिस्सा है। पार्टी पश्चिम बंगाल में वाममोर्चा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है, जब केरल में वह वाममोर्चा के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। ऐसे मे पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के साथ प्रचार करने से केरल में लड़ाई कमजोर पड़ सकती है। इसलिए, पार्टी केरल में मतदान तक बंगाल में प्रचार से परहेज बरत रही है।

इसके साथ कांग्रेस के सामने एक और चुनौती है। पार्टी चुनाव को त्रिकोणीय नहीं बनने देना चाहती। त्रिकोणीय संघर्ष होने पर भाजपा विरोधी वोट का बंटवारा होगा और इसका फायदा भाजपा को मिलेगा। इसलिए, पार्टी खुद को अपने मजबूत गढ मुर्शिदाबाद, मालदा और उत्तर दिनाजपुर तक खुद को सीमित रखे हुए हैं। क्योंकि, इन क्षेत्रों में पार्टी की पकड़ मजबूत हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में यूपीए के कई घटकदल तृणमूल कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। इससे भी कांग्रेस पर दबाव बढ़ा है। ऐसे में कांग्रेस की भी कोशिश है कि उसके किसी कदम से तृणमूल कांग्रेस की जीत की संभावना पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए। इसलिए, तृणमूल की मजबूत सीट पर कांग्रेस-वाममोर्चा का रुख नरम रह सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button