main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

मंडाविया का ट्वीटः दो और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

नई दिल्ली। देश में दो और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने कोवोवैक्स और कोर्बीविकेस को आपात स्थिति के लिए मंजूरी दी है। इसके अलावा एंटीवायरल दवा को भी मंजूरी दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। यह भारत में विकसित हुआ तीसरा टीका है। वहीं, कोवोवैक्स का निर्माण पुणे स्थित फर्म सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा किया जाएगा।

अस्पताल में भर्ती गांगुली रिपोर्ट आई कोरोना पाजिटिव, जनवरी में आया था हार्ट अटैक

बता दें कि भारत में अभी तक कोरोना की आठ वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें भारत की स्वदेशी निर्मित वैक्सीन कोविडशील और कोवाक्सिन भी शामिल हैं। भारत में सबसे ज्यादा कोविडशील की खुराकें लगाई गई हैं। इस दोनों वैक्सीन को विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा भारत में रूस की स्पुतनिक वी, स्पुतनिक लाइट, अमेरिकी की फाइजर की कोरोना वैक्सीन और जानसन एंड जानसन को भी आपात स्थिति के लिए अनुमति दी जा चुकी है। इसके अलावा जायडस कैडिला वैक्सीन की खुराक भी लोग ले रहे हैं।

 

भारत में एक एंटी-कोरोना दवा को भी अनुमति

 

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान की दहशत के बीच भारत में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना टीका लगाया जाएगा। तीन जनवरी से बच्चों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 1 जनवरी से कोविन एप पर बच्चे टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। संभावना है कि बच्चों को भारत बायोटेक की कोवाक्सिन का टीका लगाया जाएगा।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीआई) ने बच्चों के लिए कोवाक्सिन को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। देश में ओमिक्रान का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एक दिन में सबसे ज्यादा 135 मामले दर्ज हुए हैं, जिससे कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 670 हो गई। सोमवार को गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रान ने दस्तक दे दी। दोनों राज्यों में कल एक-एक मरीज मिले।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button