प्रमुख ख़बरेंराष्ट्रीयहेल्‍थ

कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट मुसीबत का कारण; आखिर कैसे करें नए स्‍ट्रेन से बचाव;

नई दिल्‍ली। कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट फिलहाल दुनियाभर के लिए एक बड़ी मुसीबत का कारण बना हुआ है। भारत के संदर्भ में बात करें तो इस वैरिएंट के कारण रोजाना संक्रमण के मामलों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। दुनियाभर में ओमिक्रोन के जारी कहर के बीच ब्रिटेन में इस वैरिएंट के नए स्‍ट्रेन BA.2 के बारे में पता चला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें कई ऐसे बदलाव हैं जो इसकी संक्रामकता को बढ़ा सकते हैं। विशेषज्ञों की इस पर पैनी नजर है। गौरतलब है कि ओमिक्रोन के तीन स्‍ट्रेन BA.1, BA.2 और BA.3 के बारे में पता चलता है। आइए जानते हैं BA.2 उपवंश की प्रकृति किस तरह की मानी जा रही है।

दिव्यांका त्रिपाठी ने तोड़ी चुप्पी; हुईं कास्टिंग काउच का शिकार;

आखिर कैसे करें नए स्‍ट्रेन से बचाव

गाजियाबाद स्थि‍त यशोदा हास्पिटल के एमडी डा. पीएन अरोड़ा का कहना कि वायरस में आ रहे लगातार बदलाव के बीच टीका ही बचाव का एकमात्र जरिया है। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप लोगों को ज्यादा से ज्यादा वैक्‍सीन लगवाना चाहिए। इसके साथ ही भीड़ भाड़ वाली जगह पर मास्क जरूर पहने। यह अपनी जीवन शैली में शामिल करें। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन करें। उन्‍होंने कहा कि बहुत जरूरी न हो तो बाहर नहीं निकले। कोरोना से बचने के लिए इन कदमों का पालन आवश्यक है। यह ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है।

यूरोपीय देशों में तेजी से फैल रहा कोरोना

यूरोपीय देशों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रूस में पिछले 24 घंटों में 113,122 मामले मिले हैं, वहीं 668 लोगों की मौत हुई है। इटली में भी शनिवार को कोरोना संक्रमण के 137, 147 नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 378 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई। तुर्की में पिछले 24 घंटों में 94,783 नए मामले दर्ज किए गए। ब्रिटेन में शनिवार को कोरोना के 72,727 मामलों की पुष्टि हुई और 296 लोगों की मौत हुई।

आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन अभी 98 फीसद मामले बीए.1 के हैं। हालांकि बीए 2 तेजी से बढ़ रहा है। इसकी संक्रामकता को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही बीए.2 के मामलों में तेज वृद्धि हो सकती है। हालांकि राहत की बात यह है कि अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है, जिससे यह कहा जा सके कि बीए.1 की तुलना में बीए.2 ज्यादा घातक है। साथ ही अब तक बीए.2 पर भी वैक्सीन को उतना ही प्रभावी पाया गया है, जितना ओमिक्रोन के पहले स्ट्रेन पर पाया गया था।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button