लखनऊ

कोरोनाकाल में उजड़े रौनक को वापस लाने में जुटा चिड़ियाघर प्रशासन

लखनऊ । लखनऊ के नवाब गाजीउद्दीन हैदर और नवाब वाजिद अली शाह जैसे शासकों ने लखनऊ शहर के नागरिकों को दुनिया के हर अजूबे से परिचित कराने का जो सपना देखा था वह एक तरह से चिड़ियाघर के रूप में लखनऊ की जमीन पर आकर पूरा हुआ और बनारसी बेगम के नाम पर इसे बनारसी बाग का नाम दिया गया। आजादी के बाद अवध के लोकप्रिय नवाबों की यह अनूठी विरासत संभालने का काम उत्तर प्रदेश वन विभाग ने अपने कंधो पर लिया लेकिन आज यह नवाबी विरासत सरकारी लापरवाही और भ्रष्टाचार का नमूना बनकर आंसू बहा रही है।
कभी चिड़ियाघर घूमने आने वालों को जो टिकट 10 पैसे में मिलता था वह अब आठ सौ गुना बढ़कर 80 रुपए का हो गया। मतलब अगर 10 लोगों का एक परिवार चिड़ियाघर घूमने की इच्छा करता है तो कोरोनाकाल के कठिन दिनों में उसे 800 रुपए जैसी बड़ी रकम गेट के अन्दर दाखिल होने के लिए चुकानी पड़ेगी। फिर अन्दर न पानी मिलेगा न सुलभ प्रसाधन की कोई व्यवस्था मिलेगी। यहां घूमने आने वालों ने तरूणमित्र संवाददाता को बताया कि 80 रुपए ये किस बात के ले रहे हैं समझ में नहीं आता।
हालांकि चिड़ियाघर पहुंचने पर कई स्थानों पर निमार्ण कार्य होता नजर आया। पूछने पर पता चला की महीने भर से बच्चों को पूरा चिड़ियाघर घूमाने वाली सरकारी ट्रेन महीने भर से बंद पड़ी है,तो पटरियों को ठीक करने और स्टेशन के रंग रोगन की तैयारियां चल रही है। चिड़ियाघर के जिÞम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी हर सवाल के जवाब में कोरोनाकाल में हुए नुकसान का रोना रोते हैं। सवाल यह उठता है कि जब कोरोना लॉकडाउन में ढील के बाद लखनऊ के लोकबाग इतने महंगे प्रवेश टिकट की परवाह न करते हुए भी चिड़ियाघर के सुने पड़े पार्कों को दोबारा रौनक देने लगे हैं तो इस समय मरम्मत और निमार्ण कराने का क्या मतलब है। यह काम तब क्यों नहीं किया गया जब कोरोनाकाल में चिड़ियाघर पूरी तरह खाली पड़ा था। बहरहाल तरूणमित्र संवाददाता को चिड़ियाघर के भीतर तमाम अव्यवस्थाएं नजर आयी जिनकी जिÞम्मेदारी लेना वाला कोई नहीं है। पीने के पानी के लिए बनाए गए संयंत्र गंदगी, कूड़े और झाड़ियों से ढके हैं और अधिकांश बेकार पड़े हैं। इतने बड़े चिड़ियाघर में घूमने के लिए आने वालों को केवल दो सुलभ गृहों के भरोसे पर छोड़ दिया गया बाकी बेकार हालत में मौजूद हैं।
बेबी केयर बूथ पर दिखे झाड़ू
मुख्यमंत्री योगी के आदेश पर वन विभाग द्वारा ढोल पीटकर शुरू की गई रक्षा बंधन योजना का बोर्ड वन विभाग के ही इस संस्थान में किसी पुराने पेड़ के आस-पास नजर नहीं आया। बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं के लिए बहुप्रचारित बेबी केयर सेंटिग प्लेस के बीतर झाडू पंजे और दूसरे सफाई उपकरणों का ढ़ेर जमा है।इससे यह पता चलता है कि लोगों की कितनी कम संख्या अब चिड़ियाघर का रूख कर रही हैं।
हालांकि नये साल में रौनक की तैयारी
लेकिन वन विभाग के अधिकारी आशावादी हैं टिकट का दाम कम करने और सुविधाओं को बढ़ायें जाने की बात तो वे अपनी हैसियत से बाहर मानते हैं लेकिन उनका कहना कि नये रंग रोगन के साथ बच्चे की ट्रेन को दोबारा चलाये जाने पर तेजी से काम चल रहा है और पीने के पानी के स्टैण्ड सुधारने और सुलभ प्रसाधनों को भी चाक-चौबंद कराने की प्रक्रिया पूरी गाति पर है। नये साल में आपको चिड़ियाघर पूरी तरह बदला हुआ और ज्यादा खूबसूरत नजर आएगा।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button