अपराधप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराज्य

कई नेताओं के ऊपर आय से अधिक संपत्ति पाये जाने पर चला केस ?

प्रयागराज। कई नेताओं के ऊपर आय से अधिक संपत्ति का केस चल रहा है, लेकिन कुछ दशक पहले ऐसी स्थिति नहीं थी। विलासिता भरा जीवन, रसूखदार रहन-सहन, हथियारबंद सुरक्षाकर्मी और महंगी गाड़ियों का काफिला मौजूदा दौर में नेताओं की पहचान बन गई है। तब नेता सादगी व सच्चाई के पर्याय थे। आइए जानते हैं वयोवृद्ध लोकतंत्र सेनानी से एक ऐसे ही नेता के बारे में, उनकी ही जुबानी।

समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया का रहन सहन औऱ जीवन सादगी भरा था
इतिहास के आइने से रसूखदार रहन-सहन हथियारबंद सुरक्षाकर्मी और महंगी गाड़ियों का काफिला मौजूदा दौर में नेताओं की पहचान बन गई है। कई नेताओं के ऊपर आय से अधिक संपत्ति का केस चल रहा है लेकिन कुछ दशक पहले ऐसी स्थिति नहीं थी।

अभिनेता अक्षय कुमार की आगामी फिल्म बच्चन पांडे की शूटिंग शुरू,

लोकतंत्र सेनानी व पूर्व अध्यक्ष जिला अधिवक्ता संघ नरेंद्रदेव पांडेय

मैंने 1967 के चुनाव में इसका अनुभव किया है। उस चुनाव में समाजवादी नेता डा. राम मनोहर लोहिया प्रयागराज (तब इलाहाबाद) के दौरे पर आए थे। प्रत्याशियों के समर्थन में शाम को पीडी टंडन पार्क में जनसभा को संबोधित करने के बाद वे संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के मीरगंज स्थित कार्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक में शामिल हुए। प्रदेश के पूर्व मंत्री रमाशंकर कौशिक उनके थे। लोहिया जी की सदरी उन्हीं के पास थे। कौशिक जी ने उस सदरी को मुझे पकड़ाकर केपी तिवारी के साथ लोकनाथ चौराहा की ओर चले गए। उस समय मैं छात्र था।

कार्यालय की सीढ़ी पर डा. लोहिया के साथ वरिष्ठ नेता शालिग्राम जायसवाल, छुन्नन गुरु, सत्यप्रकाश मालवीय आदि चल रहे थे। मैं सबसे पीछे धीरे-धीरे सीढ़ी चढ़ने लगा और उत्सुकतावश सादरी में हाथ डालकर देखने लगा कि लोहिया जी की जेब में कितना रुपया है। यह देख कर मैं आश्चर्यचकित रह गया की लोहिया की जेब में एक भी रुपया नहीं था। सदरी की सारी जेब खाली थी। इससे मुझे ईमानदारी से राजनीति करने की प्रेरणा मिली। मगर अब ऐसी सादगी नहीं रही और न ईमानदारी की बात। कुछ नेताओं को छोड़ दें तो ज्यादातर नेताओं की छवि कैसी है, बताने की जरूरत नहीं है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button