अंतराष्ट्रीयखेल

ओमिक्रॉन डर: बीसीसीआई ने भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा नौ दिन के लिए टाला, अब 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत!

टेस्ट सीरीज की तारीखों में भी बदलाव किए गए हैं। अब पहला टेस्ट 17 दिसंबर की बजाय 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इसका एलान खुद बीसीसीआई ने एनुअल जनरल मीटिंग के बाद किया। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी तारीखों में बदलाव की पुष्टि की है।
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए हामी भर दी है। हालांकि, इस दौरे पर टी-20 सीरीज को रद्द कर दिया गया है। अब सिर्फ टेस्ट और वनडे सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज की तारीखों में भी बदलाव किए गए हैं। अब पहला टेस्ट 17 दिसंबर की बजाय 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इसका एलान खुद बीसीसीआई ने एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) के बाद किया। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी तारीखों में बदलाव की पुष्टि की है।

ओमिक्रॉन के खतरे की वजह से बदला शेड्यूल
दोनों क्रिकेट बोर्ड आज सुबह से ही इस दौरे के भविष्य को लेकर बातचीत में जुटे थे। ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से कई देशों ने अफ्रीकी देशों से आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स बैन कर दी हैं। साथ ही वहां की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाए हैं।ओमिक्रॉन दुनिया के 30 से ज्यादा देशों तक पहुंच चुका है। भारत में भी अब तक इसके तीन मामले सामने आए हैं। इसके बावजूद भारत ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे को रद्द नहीं किया और अब यह सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होगी। दोनों टीमों के बीत पहले तीन टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

अगले 48 घंटे में हो सकती है नए शेड्यूल की घोषणा 
क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा कि नए शेड्यूल की घोषणा अगले 48 घंटे में की जाएगी। पहले भारतीय टीम को नौ दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका पहुंचना था, लेकिन अब इस प्लान में बदलाव किया जाएगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी एजीएम के बाद इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चार टी-20 मैचों की सीरीज को फिलहाल स्थगित किया गया है। यह बाद में आयोजित होगा।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से बिगड़े हालात
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। नवंबर के मध्य में प्रति दिन 200 मामले सामने आ रहे थे, जबकि शुक्रवार को 16 हजार मामले सामने आए। हालांकि, भारत की ए टीम भी फिलहाल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है।भारत-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए टीमों के बीच तीन मैचों की अन-ऑफिशियल टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। अगर बीसीसीआई  भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर देता तो क्रिकेट साउथ अफ्रीका को करोड़ों रुपये का नुकसान हो सकता था।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बीसीसीआई का आभार जताया
क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के एक्टिंग सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने दौरा जारी रखने के लिए बीसीसीआई का आभार जताया। उन्होंने कहा- मैं क्रिकेट साउथ अफ्रीका के सीनियर अधिकारियों और बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस मुश्किल परिस्थिति में भी मैं भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे को जारी रखने का फैसला लिया।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button