main slideअंतराष्ट्रीयदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीयहेल्‍थ

ओमिक्रान से हुई पहली मौत

अमेरिका में पहली मौत की पुष्टि हुई

नई दिल्ली। ओमिक्रान वैरिएंट दुनिया भर में तेजी से बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में मंगलवार को इस संक्रमण से पहली मौत की पुष्टि हुई तो भारत में संक्रमितों की संख्या 200 पहुंच गई। यहां सबसे ज्यादा मामले दिल्ली में सामने आए। राष्ट्रीय राजधानी में अब 54 ओमिक्रान संक्रमित हो गए।

ओमिक्रान के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए गुजरात के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। क्रिसमस व नए साल में होने वाले जश्न पर लगाम लगाने के लिए यह फैसला लिया गया है। नाइट कर्फ्यू रात एक बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

देश में अब 200 ओमिक्रान संक्रमित

देश भर में ओमिक्रान संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार सुबह संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 200 पहुंच गई, जो सोमवार तक 174 थी। यहां सबसे ज्यादा मामले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सामने आए हैं। महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में भी कुल संक्रमितों की संख्या 54 हो गई है। जबकि, सोमवार तक यहां 30 ओमिक्रान संक्रमित थे।

देश में 24 घंटे के भीतर  5,326 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश भर में कोरोना से 453 लोगों की मौत बीते 24 घंटे में हो गई।

अमेरिका में ओमिक्रान तेजी से फैलने लगा है। यहां जीनोम सिक्वेंसिग के लिए भेजे गए कुल सैंपलों में से अब तक 73 फीसदी ओमिक्रान संक्रमित मिले हैं। चिंता की बात तो यह है कि महज एक सप्ताह के अंदर ही यह आंकड़ा तीन से 73 फीसदी पहुंच चुका है।

विदेश से भारत आ रहे लोगों ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। इंदौर में विदेश से लौटै छह लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। सीएमएचओ डा. भूरे सिंह का कहना है कि सभी के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

ओमिक्रान के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस्राइल ने अमेरिका व कनाडा को ‘लाल सूची’ में डाल दिया है और अपने नागरिकों से अपील की है कि बिना किसी विशेष कारण के इन दोनों देशों की यात्रा न करें।

महाराष्ट्र में सोमवार को 31 ओमिक्रान संक्रमितों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। यहां अब तक 54 लोग संक्रमित थे, जिसमें 31 लोगों का संक्रमण ठीक होने के बाद यहां सक्रिय मामलों की संख्या 23 रह गई है।

देश में पांच राज्यों में 19 नए संक्रमित
दिल्ली में सोमवार को ओमिक्रान के आठ नए मामले सामने आए। वहीं कनार्टक में पाचं तो केरल में भी चार नए मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा राजस्थान व गुजरात में एक-एम ओमिक्रान संक्रमित की पुष्टि हुई। सोमवार को इन पांच राज्यों में सामने आए 19 मामलों के बाद देश भर में 174 लोग ओमिक्रान से संक्रमित हो चुके हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button