ऑनलाइन ठगी, मोमोज के चक्कर में लगा 70 हजार का चूना
बरेली. उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के के इज्जत नगर थाना क्षेत्र में एक किराना व्यापारी को 250 रुपये के मोमोज 70 हजार रुपये का पड़ गया. किराना व्यापारी ने ऑनलाइन एप्लिकेशन के जरिये मोमोज का ऑर्डर बुक किया था. मोमोज़ की क्वालिटी खराब होने से व्यापारी ने मोमोज वापस कर दिए और पैसे रिफंड करने के लिए कस्टमर केयर को फोन किया. कस्टमर केयर वाले जालसाज ने रिफंड कोड डलवाकर व्यापारी के खाते से दो बार में करीब 70 हजार रुपये निकाल लिए. पैसे कट जाने मैसेज आने के बाद पीड़ित व्यापारी ने इज्जतनगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है.
दरअसल, इज्जतनगर में अशोक विहार निवासी आशीष कुमार आर्य की विश्वविद्यालय के सामने किराने की बड़ी दुकान है. बीते 3 जून की रात उन्होंने ऑनलाइन मोमोज ऑर्डर किया था. डिलीवरी आई तो उनके मोमोज में बदबू आ रही थी. इस पर आशीष ने मोमोज वापस कर दिया और कम्पनी को दिए 250 रुपये वापस मंगाने के लिए कस्टमर केयर पर फोन भी कर दिया. कस्टमर केयर का नंबर निकालने के लिए आशीष ने जिस वेबसाइट का उपयोग किया वह जलसाजों की नकली वेबसाइट थी. आशीष को कंपनी का सही नंबर न मिलने के बदले साइबर ठगी करने वालों का नंबर मिल गया.
फोन पर बातचीत करते हुए जालसाज ने खुद को कंपनी का कर्मचारी बताकर व्यापारी से बैंक की डिटेल ली और रिफंड कोड डलवाने के बाद आशीष के बैंक खाते से गूगल पे के जरिए पहली बार में 55,055 रुपये और दोबारा में 14,401 रुपये निकल गए. व्यापारी के रुपये कटने की बात पर आरोपी ने जल्द वापस मिलने की बात कही. इसके बाद उसका नंबर बंद हो गया. उसके बाद आशीष को समझ आया कि उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो गया है, जिसके बाद अब पीड़ित की शिकायत पर इज्जतनगर थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है. पीड़ित कारोबारी का यह भी कहना है कि उसने कभी नहीं सोचा था कि उसे 250 रुपए के मोमोज 70 हजार रुपए के पड़ जाएंगे.
एसपी क्राइम सुशील कुमार का कहना है कि पीड़ित कारोबारी की तहरीर पर इज्जत नगर थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. उन्होंने कहा कि जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी और व्यापारी के पैसे वसूल किए जाएंगे.