धर्म - अध्यात्म

ऐसे हाथ वालों में होती है गजब की इच्छाशक्ति!

नई दिल्ली,हस्तरेखा शास्त्र में हथेली की बनावट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. हथेली की बनावट, हथेली की लंबाई और मोटाई को देखकर कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है. आइए हथेली की बनावट का व्यक्ति के भाग्य से कनेक्शन के बारे में जानते हैं.

यदि व्यक्ति के दायं हाथ की हथेली बायीं हथेली की तुलना में कुछ चौड़ी होती है तो वो अधिक व्यवहारिक होता है. ऐसे व्यक्ति को सामाजिक तौर पर भलि प्रकार जाना जाता है.

व्यक्ति का दायां हाथ वर्तमान स्थिति को बताता है. व्यक्ति की महत्वकांक्षा और विकास के प्रकार समेत कई बातें हाथ की दायीं हथेली दर्शाती है.

जिस व्यक्ति के कद के हिसाब से हथेली की लंबाई सामान्य होती है तो माना जाता है कि उसका कॉमन सेंस यानी सहज बुद्धि अधिक होती है. ऐसा व्यक्ति कल्पनाएं नहीं करता बल्कि कार्य करने का प्रयास करता है.

सामान्य लंबाई-चौड़ाई हथेली वाले लोग अपने उद्देश्यों में सफल रहते हैं. साथ ही अपनी योजनाओं को पूर्ण करने में सफल होते हैं.

सामान्य हथेली वाले व्यक्ति कभी भी लड़ाई झगड़े को सुलझाने के लिए एक अच्छे मध्यस्थ के रूप में साबित होते हैं.

वहीं, जिन लोगों की हथेली सामान्य से छोटी यानी शरीर एवं कद के अनुपात से छोटी होती है तो वो किसी भी बात को मोटे तौर पर समझने में विश्वास रखते हैं. ऐसे लोग किसी भी तर्क एवं नाप तौल के बिना चीज़ों को समझ सकते हैं.

हस्तरेखा के मुताबिक बड़े हाथ वाला व्यक्ति हर चीज़ को विस्तार से देखता है. सैद्धान्तिक होने के साथ नियम का पालन करने वाला माना जाता है. ऐसे लोग ऑडिट इंस्पेक्शन में काम करने के लिए उपयुक्त होते हैं.

छोटी हथेली वाला व्यक्ति किसी भी बात को सोचे समझे बिना जल्द ही बोल देता है. जबकि सामान्य से बहुत ज़्यादा बड़ी हथेली दूसरों की बातों में दखलअंदाजी करने वाला होता है.

जिन लोगों के हाथों की उंगुलियां लंबी, पतली और समान जोड़ वाली होती हैं, उनमें इच्छाशक्ति बहुत गजब की होती है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button