main slideदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराज्यराष्ट्रीय

एनटीए ने उम्मीदवारों को दिया बड़ा झटका, जाने पूरी खबर

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने मंगलवार, 01 मार्च, 2022 को बड़ी घोषणा करते हुए साफ कर दिया कि इस साल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए होने वाली जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। यह पहल उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए दो अवसर देगी, यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं तो दूसरे प्रयास में बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही एनटीए ने उम्मीदवारों को बड़ा झटका भी दिया है।

जेईई मेन 2022 परीक्षा दो चरणों में होगी

एनटीए ने कहा है कि यदि कोई नियंत्रण से परे कारणों जैसे किसी उम्मीदवार की बोर्ड परीक्षा के कारण जेईई मेन प्रवेश परीक्षा छूट गई है, तो उसे पूरे एक वर्ष तक इंतजार करना पड़ेगा। यानी कि अगर कोई परीक्षार्थी परीक्षा देने से चूक जाता है तो उसे इस साल दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह जरूरी नहीं है कि उम्मीदवार दोनों चरण की परीक्षा में भाग लें। वे किसी एक चरण की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं। यदि वे दोनों चरण में भाग लेते हैं तो इससे उन्हें अपना स्कोर इंप्रूव करने में मदद मिलेगी।

‘वैक्यूम बाम्ब’: धमाका करने से पहले सोख लेता है सारा आक्सीजन, जाने कहा हुई तबाही

उम्मीदवार अपने बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, जेईई मेन 2022 की परीक्षा के किसी एक चरण में भी भाग ले सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन में दो पेपर शामिल होंगे। जेईई मेन का पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), और केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित/मान्यता प्राप्त अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम बीई/बीटेक में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जबकि पेपर-2 देश भर के आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग संस्थानों में बीआर्क और बी प्लानिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है।

शीर्ष अदालत ने कहा कि हमें ऐसा समाज नहीं चाहिए, जाने पूरा मालमा

इनके स्कोर के आधार पर जेईई एडवांस परीक्षा के माध्यम आईआईटी संस्थानों में दाखिले मिलेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि 2021 के बाद से ही एकेटीयू यानी डा एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश और मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में भी जेईई मेन परीक्षा 2022 के स्कोर के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button