राष्ट्रीय

एनएचएआई ने फास्टैग मुफ्त देने का किया ऐलान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण एनएचएआई ने देश भर के टोल टैक्स कलेक्शन सेंटर्स को कैशलेस बनाने के लिए कमर कस ली है. इसके लिए एनएचएआई ने फास्टैग के इस्तेमाल को जरूरी बना दिया है. लोग जल्द से जल्द का इस्तेमाल करने लगें, इसके लिए एनएचएआई ने फास्टैग को ही मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया है.की कोशिश है कि अगले कुछ दिनों में टोलटैक्स की वसूली पूरी तरह से कैशलेस हो जाए.

15-16 फरवरी की आधी रात से फास्टैग जरूरी कर दिया गया पूरे देश में नेशनल हाइवे की देखरेख और टोल की वसूली करती है. उसकी तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि सिर्फ दो दिन के भीतर ही 2.5 लाख से ज्यादा फास्टैग खरीदे गए. यही नहीं, 17 फरवरी को एक दिन में सबसे ज्यादा ऑनलाइन कलेक्शन का रिकॉर्ड भी टूट गया था, जब पूरे दिन में के माध्यम से 95 करोड़ रुपये की टोलटैक्स वसूली हुई.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण ने कहा है कि वो 1 मार्च तक फ्री में देगी. अभी इसके लिए 100 रुपये का चार्ज लगता था. लेकिन 1 मार्च तक ये पूरी तरह से निशुल्क कर दिया गया है. ताकि जो बचे लोग हैं, वो भी जल्द से जल्द फास्टैग खरीद लें. फास्टैग को रीचार्ज करने के लिए एनएचएआई ने देश भर में 40 हजार से ज्यादा बूथ बनाए हैं. इसके अलावा इसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से भी रीचार्ज किया जा सकता है. आप फास्टैग करते हैं, तो इसके लिए आपको को डाउनलोड करना पड़ेगा. इसमें कई फीचर हैं. जैसे आप वहां अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं और रीचार्ज कब कराना है, इसकी भी सूचना आपको इसी ऐप पर मिल जाएगी.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button