सोचे विचारें

एक हाथी इंसानों की तरह हैंड पंप चलाकर पानी पीया

सोशल मीडिया पर कई ऐसे जानवरों के वीडियोज सामने आ जाते हैं जो बेहद क्यूट लगते हैं. एनिमल लवर्स के लिए जानवरों के वीडियोज को देखना और उन्हें शेयर करना बेहद खास होता है. हाल ही में ट्विटर पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक हाथी हैंड पंप चलाता नजर आ रहा है. इस वीडियो को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं और मगर उससे भी ज्यादा हैरान हैं कि आखिर एक हाथी हैंड पंप कैसे चला सकता है.

भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो हाल ही में पोस्ट किया है जो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक हाथी दिखाई दे रहा है जो हैंड पंप चला रहा है. वीडियो को देखकर लग रहा है कि ये किसी गांव का वीडियो है. हाथी अपनी ही मस्ती में हैंड पंप चलाता नजर आ रहा है और फिर हैंड पंप से निकलने वाले पानी को अपनी सूंड से पीता दिख रहा है. जल शक्ति मंत्रालय ने इस वीडियो के माध्यम से लोगों को बड़ी सीख दी है. उन्होंने कहा है कि हाथी की ही तरह सभी को पानी बचाना चाहिए और उसकी बर्बादी नहीं करनी चाहिए. वीडियो के साथ कैप्शन पर लिखा है- “एक हाथी भी जल की एक-एक बूंद का महत्व समझता है. फिर हम इंसान क्यों इस अनमोल रत्न को व्यर्थ करते हैं? आइए, आज इस जानवर से सीख लें और जल संरक्षण करें.” ये वीडियो कल पोस्ट हुआ मगर लोग इसे काफी शेयर कर रहे इसके साथ ही अलग से पोस्ट भी कर रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि जल ही जीवन है और हमें गजराज से सीखना चाहिए.

कुछ वक्त पहले पानी की बचत करने से जुड़ा एक बंदर का वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ था. वीडियो में नजर आता है कि बंदर पानी बर्बाद न करने के बारे में बहुत सचेत है. बंदर ने वीडियो में कुछ ऐसा किया जिसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो हो गया था. इस वीडियो में बंदर ने जो किया है वह अक्सर हम करना भूल जाते हैं. आप ये वीडियो यहां देख सकते हैं. इस वीडियो में बंदर नल से पानी पीने के बाद उसे बंद भी करता दिख रहा है. वीडियो से यही सीखने को मिलता है कि जानवरों की ही तरह इंसानों को भी पानी बचाना चाहिए.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button