अंतराष्ट्रीय

एक ऐसा अजूबा हुआ जब ईस्वर की महिमा दिखी ,महज तीन सप्ताह में महिला ने दो बच्चो को जन्म दिया

विल्टशायर (इंग्लैंड) क्या आपने कभी सुना है कि सिर्फ 3 हफ्ते के अंतर में महिला ने जुड़वा बच्चे को जन्म दिया हो? नहीं ना… एक ऐसा अजूबा ही दुनिया में हुआ है. एक महिला ने ट्विन्स यानी जुड़वा बच्चे को तीन हफ्ते के अंतर में जन्म दिया है. ऐसा करने वाली महिला ने खुद एक टीवी शो पर खुलासा करके दुनिया को चौंका दिया है.

इंग्लैंड में विल्टशायर की एक महिला ने गुड मॉर्निंग अमेरिका शो में खुलासा किया कि उसने ट्विन्स (जुड़वा बच्चे) को सिर्फ 3 हफ्ते के अंतर जन्म दिया है. यह खुलासा करते ही लोग बिल्कुल हैरान से रह गए. इस शो के दौरान महिला ने अपने बयान में चौंकाने वाली कई बातें शेयर की.

तीन हफ्ते के अंतर में जुड़वा बच्चे को जन्म देने वाली महिला रेबेका रॉबर्ट्स ने अपने बयान में कहा, ‘यह बेहद ही चौंकाने वाली बात थी जब मैंने एक बच्चे के बजाए दो बच्चों को जन्म दिया.’ जुड़वा बच्चों की मां रेबेका रॉबर्ट्स के जानकारी के मुताबिक, दोनों ही प्रीमेच्योर बच्चे स्वस्थ हैं और अब वह 6 महीने के हो गए.

आगे की जानकारी के मुताबिक, जब रेबेका अपने तीसरे अल्ट्रासाउंड के लिए अपने पार्टनर रेज वीवर के साथ डॉक्टर के पास गए तो उन्होंने पाया कि गर्भ में एक नहीं बल्कि दूसरा बच्चा भी गर्भ में आ गया हैं. गौरतलब कि यह कपल पिछले कई सालों से बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी की कोशिश कर रहे थे. यह कपल प्रजनन के लिए डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दवाओं पर थे.

मां रेबेका ने यह भी बताया कि हम एक बच्चा चाहते थे और कई सालों से एक बच्चे के लिए काफी कोशिश कर रहे थे और मैं गर्भवती नहीं हो पा रही थी.’ रेबेका ने जब आखिरकार बच्चे को कंसीव किया तो तीसरे अल्ट्रासाउंड के दौरान डॉक्टर्स भी हैरान थे कि न सिर्फ एक बल्कि दो बच्चों के साथ महिला गर्भवती हुई.

रॉयल यूनाइटेड हॉस्पिटल के गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. डेविड वॉकर ने जब स्कैन रिजल्ट देखा तो काफी हैरान रह गए. पिछले टेस्ट रिपोर्ट्स को लेकर उन्होंने कहा, ‘उपचार के दौरान हम जुड़वा बच्चों को नजरअंदाज कैसे कर गए? यह मेरी गलती नहीं, बल्कि यह असाधारण गर्भावस्था थी.’
यह असाधारण गर्भावस्था यानी गर्भावस्था के काल में दूसरे गर्भस्थ बच्चे की परिकल्पना के कारण हुआ. यह एक दुर्लभ घटना है जब एक महिला के अंडाशय से एक अंडा निकलता है जबकि वह पहले से ही गर्भवती हो सकती है, और कुछ समय बाद गर्भाशय में पहले भ्रूण के साथ दूसरा दाखिल कर जाता है. यही कारण है कि रेबेका रॉबर्ट्स के मामले में एक ही समय में दो बच्चों का जन्म हुआ, भले ही उन्होंने तीन सप्ताह के लिए गर्भ धारण किया था.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button