main slideप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराज्यराष्ट्रीय

अवैध रेत खनन के मामले में प्रर्वतन निदेशालय ने की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली। अवैध रेत खनन के मामले में प्रर्वतन निदेशालय ने पंजाब और हरियाणा में बड़ी कार्रवाई की है। जहां हरियाणा के पंचकूला में रेड पड़ी वहीं, पंजाब में मोहाली और लुधियाना में जांच चल रही है। मोहाली में मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी के करीबी रिश्तेदार के यहां भी प्रर्वतन निदेशालय की रेड पड़ी है। इस बारे में सीएम चन्नी ने कहा कि उनके रिश्तेदार के घर पर छापेमारी की जा रही है।

वे मुझे निशाना बना रहे हैं और आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुझ पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। बीते कुछ सालों से पंजाब से अवैध रेत खनन की कई शिकायतें आ रही थीं। मोहाली, रोपड़, होशियारपुर और पठानकोट समेत 12 जिले ऐसे हैं जिसें अवैध खनन पर ईडी की खास नजर थी।

अवैध रेत खनन का मुद्दा पंजाब विधानसभा चुनाव का एक अहम मुद्दा भी है

इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को बार-बार निशाना बनाती रही है। पिछले साल दिसबंर महीने में ‘आप’ ने आरोप लगाया था कि सीएम चन्नी के निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध रेत खनन पाया गया है। अरविंद केजरीवाल ने दावा किया था कि पंजाब में अनुमानित रूप से 20,000 करोड़ रुपये का अवैध रेत खनन हो रहा है।

इन्हीं आरोपों के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री दिसबंर महीने में ही अवैध खनन की जानकारी सबूत सहित देने वाले को 25 हजार रुपये नकद देने का एलान किया। उन्होंने उपायुक्तों से खनन स्थलों पर कड़ी निगरानी रखने को भी कहा ताकि अवैध गतिविधि को रोका जा सके। इससे पहले पंजाब में अवैध खनन के मामले सामने आने के बाद पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रात के अंधेरे में माइनिंग करने पर रोक लगा दी थी।

जाने कौन होगा गोवा में ‘आप’ मुख्यमंत्री उम्मीदवार

अवैध खनन रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी की जा रही है। बीते साल अप्रैल में ईडी माइनिंग के एडीजीपी कम डायरेक्टर आरएन ढोके ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि अवैध खनने के मामलों में अब तक 93 लोगों के खिलाफ 70 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 70 गाडि़यां जब्त की गई हैं। हवा और पानी के बाद रेत सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्राकृतिक संसाधन है।

हम तेल का इस्तेमाल करने से ज्यादा इसका इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल शराब, टूथपेस्ट, कांच, माइक्रोप्रोसेसर, सौंदर्य देखभाल उत्पाद, कागज, पेंट और प्लास्टिक तक बनाने के लिए किया जाता है। वहीं सड़कों, घर, भवन, बांध आदि के निर्माण के लिए भी लोग इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button